script‘थोड़ी सर्जरी करनी पड़ी पर अब ठीक है’— न्यायाधीश भट्ट | "After I came to Rajasthan, I had to undergo a small surgery" | Patrika News
जयपुर

‘थोड़ी सर्जरी करनी पड़ी पर अब ठीक है’— न्यायाधीश भट्ट

-विदाई रेफरेंस में सीजे ने भरोसा दिलाया, ‘सुप्रीम कोर्ट जज रहते यहां के लिए जितना कर सकता हूं, करूंगा’

जयपुरSep 20, 2019 / 02:04 am

Shailendra Agarwal

'जज के साथ इंसान भी हूं

‘जज के साथ इंसान भी हूं, कोशिश करता हूं पूर्वाग्रह से दूर रहूं’

जयपुर/जोधपुर। सुप्रीम कोर्ट न्यायाधीश नियुक्त राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एस.रविंद्र भट्ट गुरुवार को अपने विदाई रेफरेंस में भावुक हो गए। उन्होंने कहा, ‘यहां आने के बाद थोड़ी सर्जरी करनी पड़ी परन्तु अब ठीक है। बहुत काम करना बाकी है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट जज रहते राजस्थान के लिए जो कर सकता हूं, करता रहूंगा।’
हाईकोर्ट की जोधपुर प्रधान पीठ और जयपुर पीठ दोनों जगह वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एकसाथ रेफरेंस का अयोजन हुआ। वीडियो कांफ्रेंसिंग से हाईकोर्ट रेफेरेंस का यह दूसरा मौका था। इससे पहले न्यायाधीश पी के लोहरा के रेफरेंस में भी जयपुर और जोधपुर दोनों जगह के न्यायाधीश व वकीलों ने भाग लिया, लेकिन मुख्य न्यायाधीश के रेफरेंस में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए दोनों पीठों को जोड़ने का पहला मौका था। विदाई रेफरेंस में मुख्य न्यायाधीश भट्ट ने भाषण के अंत में कहा, ‘अलविदा का मतलब भूल जाना है, इसलिए यह मौका अलविदा कहने का नहीं है, बल्कि कहना चाहिए जल्द मिलेंगे।’ उन्होंने कहा कि राजस्थान में हाईकोर्ट और अधीनस्थ न्यायालयों की दशा को करीब से देखा है। यहां के जज और न्यायिक अधिकारियों पर काम का बहुत दबाव है और जिस तरह की कार्य दशाएं यहां मौजूद हैं, यह कहना ही होगा कि सीमित संसाधनों के बावजूद यहां के जज बेहतर क्षमता के साथ कार्य कर रहे हैं। न्यायाधीश भट्ट ने यह भी कहा कि एक इंसान का दूसरे इंसान को जज करना सबसे मुश्किल काम है। जयपुर और राजस्थान का अनुभव अच्छा रहा। शीर्ष अदालत में जज नियुक्त होने तक के अपने सफर का जिक्र करते हुए भट्ट ने कहा कि माता-पिता उनके आदर्श रहे हैं।
आपातकाल के बाद की स्थितियों ने प्रेरित किया
मुख्य न्यायाधीश भट्ट ने कहा, आपातकाल के बाद की स्थितियों ने उन्हें प्रेरित किया कि समाज के लिए कुछ करना है तो वकालत में आना चाहिए। उन्होंने युवा अधिवक्ताओं से आह्वान किया कि वे कर्तव्यनिष्ठा के साथ इस पेशे में कठिन परिश्रम करें, क्योंकि वे न्यायपालिका के भविष्य हैं और उनको इस संस्था को गौरवान्वित करना है। वरिष्ठ न्यायाधीश मोहम्मद रफीक ने रेफरेंस का शुभारम्भ किया। इसी दौरान जोधपुर स्थित न्यायालय कक्ष में महाधिवक्ता एमएस सिंघवी, राजस्थान बार कौंसिल चेयरमैन चिरंजीलाल सैनी, हाईकोर्ट एडवोकेट्स एवं लॉयर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रणजीत जोशी व सुनील जोशी ने सीजे के जीवन व उनके फैसलों की जानकारी दी।
जयपुर में पूरा परिसर होगा एसी, एस्क्लेटर भी लगेंगे
रेफरेंस के दौरान जयपुर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राजस्थान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन जयपुर के अध्यक्ष अनिल उपमन ने कहा कि सीजे ने यहां आने के बाद सर्जिकल स्ट्राइक की और जयपुर में हाईकोर्ट के पूरे भवन को वातानुकूलित करने और एस्क्लेटर लगवाने के कार्य को भी उन्होंने सहमति देकर आगे बढ़ा दिया है।
आज लेंगे विदाई
मुख्य न्यायाधीश एस रविन्द्र भट्ट शुक्रवार अपरान्ह 2.55 बजे जोधपुर से दिल्ली रवाना हो जाएंगे। उनका सोमवार सुबह सुप्रीम कोर्ट न्यायाधीश के रूप में शपथ लेने का कार्यक्रम है।

Home / Jaipur / ‘थोड़ी सर्जरी करनी पड़ी पर अब ठीक है’— न्यायाधीश भट्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो