scriptunlock 1.0: पर्यटकों को थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजर के बाद ही मिला प्रवेश | After thermal scanner and senitizer tourists allowed for zoo | Patrika News
जयपुर

unlock 1.0: पर्यटकों को थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजर के बाद ही मिला प्रवेश

पर्यटकों के लिए खुले चिडिय़ाघर और बायोलॉजिकल पार्क
रणथंभौर और सरिस्का टाइगर रिजर्व में पर्यटकों का प्रवेश नहीं

जयपुरJun 01, 2020 / 06:38 pm

SAVITA VYAS

unlock 1.0:  पर्यटकों को थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजर के बाद ही मिला प्रवेश

unlock 1.0: पर्यटकों को थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजर के बाद ही मिला प्रवेश

जयपुर। प्रदेशभर में आज से पर्यटन फि र से शुरू हो गया है। वनों को भी पर्यटकों के सैर सपाटे के लिए खोल दिया गया है। अभी भी प्रदेश के टाइगर रिजर्व क्षेत्र में पर्यटकों की आवाजाही पर रोक रहेगी।
पर्यटकों के लिए बायोलॉजिकल पार्क और सफ ारी में प्रवेश करने की अनुमति दी गई है। 75 दिन बाद भी पर्यटक टाइगर सफारी का मजा नहीं ले सकेंगे। अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं मुख्य वन जीव प्रतिपालक राजस्थान जयपुर अरिंदम तोमर ने एक जून से जंतुआलय, बॉयोलाजिकल पार्क , अभयारण्य, राष्ट्रीय उद्यान, सफ ारी एवं अन्य वन्यजीव संरक्षित क्षेत्रों को खोलने के निर्देश दिए हैं। एनटीसीए की गाइडलाइन के अनुसार व्याघ्र आरक्षित क्षेत्र बंद रहेंगे। एनटीसीए की गाइड लाइन की पालना के चलते रणथम्भौर और सरिस्का टाइगर रिजर्व को फि लहाल बंद रखा गया है।

राजस्थान में रणथंभौर टाइगर रिजर्व, सरिस्का टाइगर रिजर्व, मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व फि लहाल पर्यटकों के लिए बंद रखे गए है। अभी केवलादेव घना पक्षी अभयारण्य, झालाना लेपर्ड सफारी, जयपुर का नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क और चिड़ियाघर पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। इसके अलावा उदयपुर का सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क और जोधपुर का माचिया बायोलॉजिकल पार्क पर्यटन के लिए शुरू कर दिया गया है। जयपुर सहित प्रदेश के सभी चिडिय़ाघरों में भी प्रवेश शुरू कर दिया गया है। हालांकि प्रवेश से पहले पर्यटकों को थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजर के बाद ही प्रवेश मिल सकेगा। मिली जानकारी के अनुसार पहले दिन पर्यटक गिनी चुनी संख्या में ही नजर आए।
सरिस्का में आज से वन्यजीवों की गणना
वहीं सरिस्का टाइगर रिजर्व में आज से वन्यजीवों की गणना हो रही है। 8 जून तक होने वाली वन्यजीव गणना 2 फेज में होगी। पहले फेज में 1 से 4 जून तक वनकर्मी मांसाहारी जानवरों की गणना करेंगे। 5 से 8 जून तक शाकाहारी जानवर व जंगल में वनस्पति की गणना होगी। सीसीएफ के अनुसार अभी पर्यटकों के लिए सरिस्का अभयारण्य खोलने के आदेश नहीं दिए गए हैं।

Home / Jaipur / unlock 1.0: पर्यटकों को थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजर के बाद ही मिला प्रवेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो