scriptGood News: राजस्थान में अग्निपथ योजना के आवेदन शुरू, सबसे पहले इन जिलों में है भर्ती | Agneepath scheme recruitment start in rajasthan bhati rally 13 august | Patrika News

Good News: राजस्थान में अग्निपथ योजना के आवेदन शुरू, सबसे पहले इन जिलों में है भर्ती

locationजयपुरPublished: Jul 06, 2022 06:45:31 pm

अग्निपथ योजना: जयपुर, अलवर, झुंझुनूं में अग्निपथ योजना के तहत आवेदन मांगे, राजस्थान में 13 अगस्त से शुरू होगी भर्ती रैली, इस वर्ष की क्षेत्रवार जारी हुई प्रक्रिया

Agneepath scheme recruitment
जयपुर। अग्निपथ योजना के तहत सेना के जयपुर, अलवर और झुंझुनूं भर्ती कार्यालयों ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। सेना प्रवक्ता के अनुसार भर्ती में अग्निवीर सैनिक सामान्य, अग्निवीर सैनिक तकनीकी, अग्निवीर सैनिक क्लर्क/ स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर ट्रेडसमैन (10वीं उतीर्ण) और अग्निवीर ट्रेडसमैन (8वीं उतीर्ण) पदों के लिए आवेदन किए जा सकेंगे।
सेना भर्ती कार्यालय झुंझुनूं के लिए 1 जुलाई से 30 जुलाई, सेना भर्ती कार्यालय अलवर और भर्ती कार्यालय (मुख्यालय) जयपुर के लिए 5 जुलाई से 3 अगस्त 2022 तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी। इच्छुक उम्मीदवार joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
13 अगस्त से भर्ती रैली शुरू
राजस्थान में अग्निवीरों की भर्ती रैली 13 अगस्त से शुरू होगी, जो 12 दिसंबर तक चलेगी। भर्ती रैली झुंझुनूं की बीकानेर में 13 अगस्त से 6 सितंबर तक होगी। वहीं अलवर में 10 सितंबर से 24 सितंबर, जयपुर में 29 सितंबर से 14 अक्टूबर, कोटा में 1 से 14 नवंबर (मैदान उपलब्ध हुआ तो) और जोधपुर—28 नवंबर से 12 दिसंबर तक होगी। सेना की ओर से दी गई समय सारणी में बदलाव भी किया जा सकता है।
ऐसे तैयार होंगे अग्निवीर
अग्निपथ योजना के तहत देशभर से युवाओं को लिया जाएगा। छह महीने की ट्रेनिंग के बाद उन्हें 3.5 साल सेवा करनी होगी। चार साल पूरे होने के बाद 25% अग्निवीरों को सेना में योग्यता और नजरिए के आधार पर रखा जाएगा। 75 फीसदी को सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा।
वित्तीय वर्ष की भर्ती प्रक्रिया क्षेत्रवार जारी
भर्ती प्रक्रिया का आरंभ पंजाब के लुधियाना और कर्नाटक के बेंगलूरु से 10 अगस्त से शुरू हो रहा है। भर्ती रैली की अंतिम तिथि 22 दिसंबर होगी। इस वित्तीय वर्ष की भर्ती प्रक्रिया क्षेत्रवार जारी कर बताया गया है कि भर्ती कब और कहां होगी। इससे सेना में जाने के इच्छुक युवाओं को इसकी तैयारी शुरू करने में सहूलियत होगी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ca83y
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो