scriptसर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत योग, शिवयोग में पूजा करने से भगवान भोलेनाथ की बरसेगी कृपा | ahashivratri will be celebrated with devotion | Patrika News
जयपुर

सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत योग, शिवयोग में पूजा करने से भगवान भोलेनाथ की बरसेगी कृपा

महाशिवरात्रि पर करीब 250 साल बाद सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत योग, शिवयोग और श्रवण नक्षत्र पडऩे जा रहा है। इन योगों के होने से इस दिन की गई पूजा विशेष फलदायी रहेगी।

जयपुरMar 07, 2024 / 02:43 pm

Devendra Singh

tadkeshwer_ji_1.jpg
जयपुर. भगवान शिव की आराधना का पर्व महाशिवरात्रि शुक्रवार को भक्तिभाव के साथ मनाया जाएगा। इस दिन त्रयोदशी रात्रि 9 बजकर 58 मिनट तक है। इसके बाद चतुर्दशी प्रारंभ हो जाएगी जो दूसरे दिन शाम 6 बजकर 18 मिनट तक रहेगी। ऐसी स्थिति में शुक्रवार को ही शिव रात्रि व्रत किया जाना शास्त्र सम्मत है। महाशिवरात्रि को लेकर शहर के शिव मंदिरों में विशेष व्यवस्थाएं की गई है। शहर के चौड़ा रास्ता स्थित ताड़केश्वर महादेव, रोजगारेश्वर महादेव मंदिर, क्वींस रोड स्थित झाड़खंड महादेव, अजमेर रोड स्थित धूलेश्वर महादेव, दूध मंडी स्थित चमत्कारेश्वर महादेव मंदिर, बनीपार्क के जंगलेश्वर महादेव में जलाभिषेक की विशेष व्यवस्था की गई है। महापर्व को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में चल रही है।
पूजा रहेगी विशेष फलदायी

ज्योतिषाचार्य पं. सुरेश शास्त्री ने बताया कि विशेष योग बनने के कारण यह महाशिवरात्रि शिव भक्तों के लिए विशेष फलदायी रहेगी। इस बार महाशिवरात्रि पर करीब 250 साल बाद सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत योग, शिवयोग और श्रवण नक्षत्र पडऩे जा रहा है। इन योगों के होने से इस दिन की गई पूजा विशेष फलदायी रहेगी। वहीं महाशिवरात्रि पर चार प्रहर की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन के कई तरह के पापों से मुक्त हो जाता है। धर्म अर्थ, काम और मोक्ष की प्राप्ति होती है। चार प्रहर की पूजा प्रदोषकाल से शुरू होकर अगले दिन सुबह तक की जाती है। सके तहत प्रथम प्रहर में दूध, द्वितीय प्रहर में दही से, तीसरे प्रहर में घी से व चौथे प्रहर में शहद और बूरा से अभिषेक कर संकल्प करना चाहिए।

200 स्वयंसेवक संभालेंगे व्यवस्थाएं
वैशाली नगर के क्वींस रोड स्थित झाड़खंड महादेव मंदिर जलाभिषेक के लिए अलसुबह 4.30 बजे भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा। श्री बब्बूसेठ मेमोरियल ट्रस्ट के अध्यक्ष जयप्रकाश सोमानी ने बताया कि महाशिवरात्रि पर भोले के भक्त सुबह 4.30 बजे से जलाभिषेक कर सकेंगे। महिला और पुरूषों के लिए अलग-अलग लाइन होंगी। शाम को फूलों की विशेष झांकी सजाई जाएगी और भजन संध्या होगी। चौड़ा रास्ता स्थित ताडक़ेश्वर महादेव मंदिर में महाशिवरात्रि पर ताड़क बाबा के दर्शन तडक़े 3 बजे खुलेंगे। पुजारी विक्रांत व्यास ने बताया कि भक्त सुबह 4 बजे से जलाभिषेक कर सकेंगे। अभिषेक के गंगाजल की व्यवस्था की है।

Home / Jaipur / सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत योग, शिवयोग में पूजा करने से भगवान भोलेनाथ की बरसेगी कृपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो