scriptहवाई यात्रियों की जेब पर अतिरिक्त आर्थिक भार डालने की तैयारी, जानिए कैसे ? | Airlines Companies will charge for all web check-ins Now | Patrika News
जयपुर

हवाई यात्रियों की जेब पर अतिरिक्त आर्थिक भार डालने की तैयारी, जानिए कैसे ?

वेब चेक इन का देना होगा अलग से यात्रियों का 100 रुपए का शुल्क
जयपुर एयरपोर्ट पर सभी एयरलाइंस ने शुरू की कवायद

जयपुरOct 30, 2020 / 02:41 pm

SAVITA VYAS

हवाई यात्रियों की जेब पर अतिरिक्त आर्थिक भार डालने की तैयारी, ​​जानिए कैसे ?

हवाई यात्रियों की जेब पर अतिरिक्त आर्थिक भार डालने की तैयारी, ​​जानिए कैसे ?

जयपुर। कोरोना काल में घाटे से उबरने के लिए एयरलाइंस कंपनियां रोजाना नए-नए नियम एयरपोर्ट पर लागू कर रही है। अब एयरलाइंस कंपनियों ने केंद्र सरकार की ओर से डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए वेब चेक इन सुविधा में भी बदलाव किया है। जयपुर एयरपोर्ट पर अन्य एयरपोर्ट की तर्ज पर यहां भी इंडिगो एयरलाइन, स्पाइसजेट, गो एयर, एयर एशिया और एयर इंडिया एयरलाइन ने यात्रा करने से पहले बोर्डिंग पास में वेब इन चेक इन पहले करना अनिवार्य किया है। इसके बाद अंदर यात्रियों को प्रवेश मिल पा रहा है।
पहले नहीं लगता था कोई शुल्क
यात्रियों को एयरलाइंस के काउंटर पर अतिरिक्त 100 रुपए का चार्ज देना पड़ेगा। जबकि अभी तक एयरपोर्ट काउंटर से भी यात्रियों की चेक इन का कोई शुल्क नहीं लगता था। जयपुर एयरपोर्ट से रोजाना करीब 28 उड़ानों का संचालन होता है। हालांकि विंटर शेडयूल में 41 उड़ानों के संचालन की बात कही जा रही थी, लेकिन अभी विमानों की संख्या में इजाफ ा नहीं होता हुआ दिख रहा। इनमें करीब पांच हजार यात्रियों का आवागमन होता है। कई यात्री मुख्य द्वार पर ईमेल पर ही बोर्डिंग पास डाउनलोड कर रहे हैं। परंतु जिन यात्रियों से वेब चैक इन नहीं किया, उन्हें मजबूर होकर चार्ज देना पड़ेगा।
जयपुर एयरपोर्ट पर हर महीने बढ़ा यात्री भार

कोरोना के मद्देनजर जयपुर एयरपोर्ट पर धीरे-धीरे यात्री भार में गति देखने को मिल रही है। मई में जहां 11 हजार 190, जून में 78 हजार 905, जुलाई में 88 हजार 622, अगस्त में एक लाख 15 हजार 294, सितंबर में एक लाख 31 हजार 904, वहीं अक्टूबर में अब तक डेढ़ लाख से अधिक यात्रियों ने यात्रा की है। वहीं कोरोना काल के बीच अब दिवाली के त्योहारी सीजन में यात्रियों की संख्या में इजाफा होना तय है।

Home / Jaipur / हवाई यात्रियों की जेब पर अतिरिक्त आर्थिक भार डालने की तैयारी, जानिए कैसे ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो