scriptअक्षय तृतीया पर कोरोना का कहर, किसानों को पेशगी डूबने का डर, 15 सौ से अधिक विवाह स्थगित | Akshaya Tritiya 2020 : Akkha Teej Date and Time, Coronavirus effect | Patrika News
जयपुर

अक्षय तृतीया पर कोरोना का कहर, किसानों को पेशगी डूबने का डर, 15 सौ से अधिक विवाह स्थगित

Akshaya Tritiya 2020 : वर्ष के श्रेष्ठ अबूझ सावों में से एक आखातीज अक्षय तृतीया ( Akshaya Tritiya 2020 ) इस बार 26 अप्रेल को है। इन दिनों लागू देशव्यापी लॉक डाउन के चलते इस दिन प्रस्तावित अधिकतर शादी समारोह स्थगित कर दी गई है। वहीं मंडियों में कारोबार फिलहाल ठप है…

जयपुरApr 10, 2020 / 01:01 pm

dinesh

akshaya_tritiya_.jpg
जयपुर। वर्ष के श्रेष्ठ अबूझ सावों में से एक आखातीज अक्षय तृतीया ( Akshaya Tritiya 2020 ) इस बार 26 अप्रेल को है। इन दिनों लागू देशव्यापी लॉक डाउन के चलते इस दिन प्रस्तावित अधिकतर शादी समारोह स्थगित कर दी गई है। वहीं मंडियों में कारोबार फिलहाल ठप है। ज्योतिषविदों के मुताबिक यह दिन व्यापार जगत और किसानों के लिहाज से भी खास है। पैसे का अधिकतर लेनदेन उधार से लेकर काल की मियाद पूरी करने का समय इस दिन होता है। लॉक डाउन को लेकर शहर के बड़े व्यापारियों सहित जिले के किसान भी चिंतित हैं। दरअसल मुनाफा काश्त से लेकर कृषि भूमि खरीदने, बेचने की तैयारी कई दिनों पहले शुरू हो जाती है, लेकिन इन दिनों कोरोना के कहर के कारण यह कामकाज भी बंद पड़ा है। ऐसे में बगरू व गोनेर सहित जिले के अन्य किसानों व सेठ साहूकारों को कॉल—ब्याज डूबने की चिंता सता रही है। जयपुर विवाह स्थल समिति के अध्यक्ष भवानीशंकर माली के मुताबिक इस दिन राजधानी और आसपास में पंद्रह सौ से एकल और सामूहिक विवाह सम्मेलन नहीं होंगे।
लॉकडाउन बाद हालात सही होने के आसार
जिलों के किसानों के अनुसार सरसों में चने की फसल समय पर नहीं बिकने और कृषि उपज मंडी से भुगतान नहीं आने से आषाढ़ी जमा करवाने में परेशानी हो रही है। चोमूं के किसान लालाराम ने बताया कि 14 अप्रेल को लॉकडाउन खत्म होने पर मंडियों में उपज बिकने के बाद हालात सही होंगे।
चार धाम तीर्थ यात्रा पर भी असर, 10,000 लोगों ने रद्द कराई बुकिंग ( Char Dham Yatra 2020 )
अक्षय तृतीया के दिन से ही गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ मंदिर के कपाट खुलते हैं। फिलहाल जारी लॉकडाउन के चलते राजधानी जयपुर के करीब 10,000 लोगों ने आगामी बुकिंग रद्द करवा दी है। गौरतलब है कि इस वर्ष गंगोत्री—यमुनोत्री के कपाट 26 अप्रेल, केदारनाथ के 29 अप्रेल तथा बद्रीनाथ के कपाट 30 अप्रेल को खुलने प्रस्तावित है। लॉकडाउन के चलते तिथियों में आगामी दिन में बदलाव संभव है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो