scriptमतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए कल मतदान केन्द्रों पर रहेंगे विशेष शिविर | All polling stations will have special camps tomorrow to add names | Patrika News
जयपुर

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए कल मतदान केन्द्रों पर रहेंगे विशेष शिविर

राज्य में दो सौ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के 52,009 मतदान केन्द्रों की मतदाता सूचियों के नवीनीकरण अभियान – 2021 का आयोजन 20 नवम्बर से 21 दिसम्बर तक किया जाएगा।

जयपुरNov 28, 2020 / 08:53 pm

rahul

 आप भी वोटर आईडी को आधार नंबर से जुड़वा सकते हैं, जानें कैसे

आप भी वोटर आईडी को आधार नंबर से जुड़वा सकते हैं, जानें कैसे

जयपुर। राज्य में दो सौ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के 52,009 मतदान केन्द्रों की मतदाता सूचियों के नवीनीकरण अभियान – 2021 का आयोजन 20 नवम्बर से 21 दिसम्बर तक किया जाएगा। इस अभियान के दौरान राज्य के पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने, हटाने एवं संशोधन करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की भागवार प्रारूप मतदाता सूची विभाग की वेबसाइटपर आमजन के लिए उपलब्ध है।मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आज सभी मतदान केन्द्रों विशेष शिविर लगेंगे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि 20 नवम्बर, 2020 से 21 दिसम्बर, 2020 के मध्य कोई भी पात्र व्यक्ति जो संदर्भ तिथि 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं या करेंगे, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रारूप-6 में आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त मतदाता सूची में पूर्व से पंजीकृत मतदाता यदि अपनी प्रविष्टि में किसी प्रकार का संशोधन करवाने चाहते हैं तो प्रारूप-8 में आवेदन कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि यदि मतदाता सूची में किसी प्रकार की आपत्ति हो तो उसी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पंजीकृत मतदाता द्वारा प्रारूप-7 में आक्षेप प्रस्तुत किया जा सकता है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उक्त आवेदन पत्र बीएलओ के पास निःशुल्क उपलब्ध हैं तथा उन्हें विभाग की वेबसाइट/मतदाता सेवा पोर्टल से भी डाउनलोड किया जा सकता है। सभी आवेदन पत्र बूथ लेवल अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुत किये जा सकते हैं अथवा भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल पर अथवा मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन प्रस्तुत किए जा सकते हैं।

Home / Jaipur / मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए कल मतदान केन्द्रों पर रहेंगे विशेष शिविर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो