scriptसुपरफास्ट पर फोकस, लोकल को भूले | All the attention on superfast, forget the local | Patrika News
जयपुर

सुपरफास्ट पर फोकस, लोकल को भूले

150 लोकल पैसेंजर,डेमू ट्रेनों में से एक भी नहीं हुई शुरू, दैनिक यात्री हो रहे परेशान
 

जयपुरOct 20, 2020 / 10:11 pm

Amit Pareek

jaipur

फाइल फोटो,फाइल फोटो

जयपुर. ट्रेनों में बढ़ते यात्रीभार को देखते हुए रेलवे आए दिन नियमित मेल या सुपरफास्ट ट्रेनों को स्पेशल में बदलकर शुरू कर रहा है। उनके किराए में इजाफा कर यात्रियों की जेब पर भी भार डाल रहा है, लेकिन लोकल पैसेंजर और डेमू ट्रेनों के संचालन पर अभी तक कोई निर्णय नहीं हो पाया है। यही कारण है कि रोजाना लाखों दैनिक यात्रियों को परेशानी से जूझना पड़ रहा है। 150 पैसेंजर और डेमू ट्रेनों में से एक भी ट्रेन के संचालन को हरी झंडी नहीं मिली है। इससे रेलवे स्टेशनों की रौनक ही गायब हो गई है।
छोटे स्टेशनों की रौनक भी गायब
जानकारी के अनुसार लॉकडाउन से पहले उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के चारों मंडलों में 360 जोड़ी मेल-सुपरफास्ट-एक्सप्रेस, 132 जोड़ी पैसेंजर और 56 जोड़ी डेमू ट्रेनों का संचालन हो रहा था। एक जून से ट्रेनों का सफर फिर से शुरू हुआ। जिसमें नियमित चल रही ट्रेनों को रेलवे ने स्पेशल नंबरों से शुरू कर दिया। इनमें अमूमन साप्ताहिक, त्रि-साप्ताहिक या द्वि-साप्ताहिक ट्रेनें शामिल हैं। अब तक करीब 59 जोड़ी ट्रेनों को स्वीकृति मिल गई। इसमें सभी सुपरफास्ट, एक्सप्रेस या मेल हैं जबकि एक भी डेमू या लोकल पैसेंजर ट्रेन नहीं है। इनके कारण रोजाना लाखों दैनिक यात्रियों को बसों से यात्रा करनी पड़ रही है। क्योंकि लोकल पैसेंजर ट्रेनों में अमूमन दैनिक यात्री ही सफर करते हैं। इसके अलावा छोटे स्टेशनों की रौनक भी गायब हो गई है। उन्हें सात महीने से इंतजार करना पड़ रहा है। इधर, एमएसटी भी शुरू नहीं हुई।
अधिकारी बोले, संभावना तो है
उधर, रेलवे अधिकारियों का कहना है कि बोर्ड ने प्रस्ताव मांगे थे, उसी के अनुसार ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ है। हालांकि कुछ मंडलों में लोकल पैसेंजर और डेमू ट्रेनों शुरू हो गई हैं। यहां भी संभावनाएं नजर आ रही हैं।

Home / Jaipur / सुपरफास्ट पर फोकस, लोकल को भूले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो