scriptकई रोगों की आसान दवा है फिटकरी | alum | Patrika News
जयपुर

कई रोगों की आसान दवा है फिटकरी

फिटकरी एक बहुपयोगी पदार्थ है, जिसका प्रयोग पानी को साफ करने से लेकर ब्यूटी उत्पाद के रूप में भी किया जाता है।

जयपुरMay 26, 2018 / 04:20 pm

Kiran Kaur

alum

कई रोगों की आसान दवा है फिटकरी

आमतौर पर इसका प्रयोग शेविंग करने के बाद किया जाता है लेकिन इसके और भी कई लाभ होते हैं। हर घर में आसानी से उपलब्ध होने वाली फिटकरी को बाहरी रूप में ही ज्यादा प्रयोग किया जाता है। चीन में इसे औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। वैसे यह पदार्थ बालों से गंदगी को दूर करने, चेहरे की झुर्रियों को हटानेे, पसीने की बदबू को दूर करने और दांतों के लिए फायदेमंद माना गया है। इसे कैसे प्रयोग किया जाए, आइए जानते हैं इसके बारे में…
पैरों की सूजन : किसी वजह से अगर आपके पैरों में सूजन आ गई है तो फिटकरी का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। इससे पैरों की टैनिंग भी दूर की जा सकती है और फटी एडिय़ों की समस्या भी कम हो सकती है।
ऐसे करें प्रयोग : पैरों की सूजन, बदबू या फंगल इंफेक्शन के लिए फिटकरी मिले पानी में 10-15 मिनट तक पैर डालें और बाद में पैरों को अच्छी तरह से साफ पानी से धोकर पोंछ लें, आराम मिलेगा। यह प्रक्रिया रोजाना दिन में एक बार करें।
पसीने की बदबू : गर्मियों में पसीने की समस्या आम बात है लेकिन बदबू की स्थिति आपको शर्मिंदा करा सकती है। इस स्थिति से बचने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल आपके लिए खासतौर पर फायदेमंद हो सकता है।
ऐसे करें प्रयोग : फिटकरी को पीस कर इसका बारीकचूर्ण बना लें। अब नहाने के पानी में फिटकरी के इस चूर्ण की कुछ मात्रा डाल दें। इस पानी से नहाने से आपकी पसीने की समस्या दूर हो जाएगी। चाहें तो अंडरआम्र्स पर भी फिटकरी लगा सकते हैं।
चेहरे की झुर्रियां : कम उम्र में ही झुर्रियों की समस्या आपको परेशान कर रही है तो फिटकरी आपके लिए आसान उपाय हो सकता है। इससे मुंहासों आदि की समस्या से भी बचा जा सकता है लेकिन इसके अलावा डाइट को भी सही बनाए रखें।
ऐसे करें प्रयोग: इसके लिए सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह से पानी से धो लें। अब फिटकरी को पानी से गीला करें और पूरे चेहरे पर इससे मसाज करें। अच्छी तरह से सर्कुलेट करने के बाद इसे सूखने दें और जब ये सूख जाए तो साफ पानी से चेहरे को धो लें।
दांतों के लिए : अक्सर लोग दांतों में दर्द और सांसों से बदबू आने की परेशानी का सामना करते हैं लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि फिटकरी आपकी इस परेशानी को दूर कर सकती है क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हंै।
ऐसे करें प्रयोग : फिटकरी एक प्राकृतिक माउथवॉश है। दांत दर्द होने की स्थिति में पानी में फिटकरी को मिलाकर कुल्ला करें। मसूड़ों से खून आने पर एक चम्मच नमक और दो चम्मच फिटकरी के पाउडर को मिलाकर अंगुली से हल्का-हल्का ब्रश करने से लाभ होता है।

Home / Jaipur / कई रोगों की आसान दवा है फिटकरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो