scriptखुशखबरी: बीसलपुर के पानी से आमेर का मावठा जल्द होगा लबालब, कल से होगी शुरूआत | Amer Mawtha will filled with water from Bisalpur dam | Patrika News
जयपुर

खुशखबरी: बीसलपुर के पानी से आमेर का मावठा जल्द होगा लबालब, कल से होगी शुरूआत

( Amer Fort ) जलदाय विभाग ने आमेर के मावठे ( amer mavtha ) को बीसलपुर ( Bisalpur dam in tonk ) के पानी से भरने के लिए पाइपलाईनों की टेस्टिंग का काम पूरा कर लिया है।जानकारी के मुताबिक 80 से 90 दिन में मावठे को पूरा भर दिया जाएगा। मावठे में पानी भरने के बाद आमेर शहर की कई कॉलोनियों में भूजल का स्तर ( Ground water level ) भी बढे़गा जिससे स्थानीय हैण्डपम्पों एवं नलकूपों में भी पानी की आवक बढे़गी।

जयपुरSep 14, 2019 / 08:42 pm

abdul bari

जयपुर
जलदाय विभाग ने आमेर के मावठे ( amer mavtha ) को बीसलपुर ( Bisalpur dam in tonk ) के पानी से भरने के लिए पाइपलाईनों की टेस्टिंग का काम पूरा कर लिया है। ब्रह्मपुरी पम्प हाउस से 10 इंच की पाइपलाईन से मावठे को रविवार(15 सितम्बर) से रोजाना 15 लाख लीटर पानी की आपूर्ति की जाएगी। मावठे की वर्तमान में भराव लगभग 1250 लाख लीटर है। रामनिवास बाग पम्पिंग स्टेशन से ब्रह्मपुरी को रोजाना 220 लाख लीटर पानी मिलता है। अब उसे बढाकर 235 लाख लीटर पानी दिया जाएगा।
हैण्डपम्पों एवं नलकूपों में भी पानी की आवक बढे़गी ( Amer Fort )

जानकारी के मुताबिक 80 से 90 दिन में मावठे को पूरा भर दिया जाएगा। मावठे में पानी भरने के बाद आमेर शहर की कई कॉलोनियों में भूजल का स्तर ( Ground water level ) भी बढे़गा जिससे स्थानीय हैण्डपम्पों एवं नलकूपों में भी पानी की आवक बढे़गी।

08 लाख लीटर अतिरिक्त पानी आमेर शहर को दिया जाएगा

आमेर शहर को पहले की तरह 25 लाख लीटर पानी की आपूर्ति की जाती रहेगी। इसके अलावा आमेर शहर में भी पेयजल आपूर्ति में सुधार के लिये बिलोनिया गांव के पुराने नलकूपों को चालू किया जा रहा है। आमेर शहर को पहले बिलोनिया गांव में खुदे 06 नलकूपों से पानी मिलता था। बीसलपुर( bisalpur latest news ) का पानी मिलने के बाद नलकूपों को बन्द कर दिया गया था। विभाग ने इन नलकूपों को चालू कर लिया है और पुरानी 12 इंच की सीमेन्ट की पाइपलाईन की टेस्टिंग का काम भी लगभग पूरा कर लिया है। इन नलकूपों से भी 08 लाख लीटर अतिरिक्त पानी आमेर शहर को दिया जाएगा, जिससे आमेर शहर की पेयजलापूर्ति में भी सुधार होगा।
शाम 06 बजे से छोड़ा जाएगा पानी

जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता देवराज सिंह सोलंकी ने बताया कि आमेर शहर को ब्रह्मपुरी पम्प हाउस से 10 इंच की डी.आई. पाइपलाईन से रोजाना बीसलपुर का 27 लाख लीटर पानी दिया जाता है। इसी पाईपलाइन से 15 लाख लीटर अतिरिक्त पानी मावठे को भरने के लिये शाम 06 बजे से छोड़ा जाएगा।

Home / Jaipur / खुशखबरी: बीसलपुर के पानी से आमेर का मावठा जल्द होगा लबालब, कल से होगी शुरूआत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो