scriptअमरीका ने सीपीईसी को लेकर पाक को चेताया | America warns Pakistan about CPEC | Patrika News
जयपुर

अमरीका ने सीपीईसी को लेकर पाक को चेताया

अमरीका ने चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) को लेकर पाक को चेतावनी दी है। अमरीका ने चेतावनी दी कि पाक अगर सीपीईसी से अपने कदम पीछे नहीं खिंचेगा तो उसे गंभीर परिणामों के लिए तैयार रहना होगा।

जयपुरNov 22, 2019 / 11:41 pm

dhirya

अमरीका ने सीपीईसी को लेकर पाक को चेताया

अमरीका ने सीपीईसी को लेकर पाक को चेताया

वॉशिंगटन. अमरीका ने चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) को लेकर पाक को चेतावनी दी है। अमरीका ने चेतावनी दी कि पाक अगर सीपीईसी से अपने कदम पीछे नहीं खिंचेगा तो उसे गंभीर परिणामों के लिए तैयार रहना होगा।
अमरीका की शीर्ष राजनयिक एलिस वेल्स ने कहा कि चीन का सीपीईसी में निवेश पाकिस्तान की मदद करना ना होकर खुद की मदद करना है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर चीन इसी तरह से लंबे समय तक सीपीईसी में निवेश करता रहा तो भविष्य में पाक की अर्थव्यवस्था नष्ट हो जाएगी। वेल्स ने कहा कि चीन का इस महंगी परियोजना पर निवेश करना पाकिस्तान को भारी कर्ज देकर उसकी आवाज को दबाना है। उन्होंने कहा कि परियोजना में केवल चीन के ही श्रमिक काम कर रहे हैं। परियोजना के निर्माण में जो रणनीति चीन अपना रहा है, उससे पाक में बेरोजगारी बढ़ेगी। एलिस वेल्स ने कहा कि चीन और पाकिस्तान इस कॉरिडोर को एक गेम चेंजर की तरह दिखाने में जुटे हैं। लेकिन यह साफ है कि चीन इससे केवल लाभ कमाना चाहता है। वेल्स ने कहा कि चीन अपने इस अरबों डॉलर के महत्वाकांक्षी के लिए पाकिस्तान को गैर-रियायती लोन दे रहा है। वहीं, चीनी कंपनियां अपने मजदूरों को और सामान को पाकिस्तान में भेज रही है।
एलिस वेल्स ने कहा कि अगर पाकिस्तान कर्ज चुकाने में देरी करता है तो उसके आर्थिक विकास पर खासा असर पड़ेगा। साथ ही इससे प्रधानमंत्री इमरान खान का देश में रिफॉम्र्स का एजेंडा भी प्रभावित होगा। अमरीका इससे बेहतर मॉडल पेश कर सकता है। कई अमरीकी कंपनियों के मॉडल सफल रहे हैं, क्योंकि हम पैसे को नहीं मूल्यों, प्रक्रियाओं और विशेषज्ञताओं पर काम करते हैं। साथ ही, स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी मजबूत करते हैं।

Home / Jaipur / अमरीका ने सीपीईसी को लेकर पाक को चेताया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो