scriptआदत बना लें आंवला खाने की | Amla | Patrika News
जयपुर

आदत बना लें आंवला खाने की

आंवला दिखने में साधारण दिखता है लेकिन इससे हमें सेहत संबंधी काफी फायदे हासिल होते हैं। आंवला गुणों की खान है। यह विटामिन सी का मजबूत स्रोत है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व से हमें ढेरों फायदे होते हैं। आंवले को जूस, अचार, मुरब्बे आदि के रूप में हम अपने खानपान में प्राथमिकता से शामिल कर सकते हैं।

जयपुरNov 15, 2019 / 09:31 am

Chand Sheikh

आदत बना लें आंवला खाने की

आदत बना लें आंवला खाने की

खून की कमी दूर
आंवला शरीर में रक्त बढ़ाता है। अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको रोजाना आंवले का जूस लेना चाहिए। यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा। यह बॉडी में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में सहायक होता है।
स्वस्थ हृदय
आंवला खाने से शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है और दिल की बीमारियां होने की आशंका कम होती है। दूसरी तरफ आंवला अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। इसके सेवन से हृदय की बीमारियों से हमें राहत मिलती है।
आंखों में सुधार
शहद के साथ आंवले का रस पीने से दृष्टि में सुधार होता है। यह अंतर-ओक्यूलर तनाव को कम कर, निकटता और मोतियाबिंद में सुधार करता है। विटामिन ए और कैरोटीन मेक्यूलर डिएनेजरेशन, रात का अंधापन को कम करता है।
पाचन में सहायक
आंवला पाचन में भी फायदेमंद होता है। इसे खाने से कब्ज, खट्टी डकार और गैस की समस्या से राहत मिलती है। आंवले को किसी न किसी रूप में डाइट में शामिल करना चाहिए। आंवले को चटनी, मुरब्बा, अचार, जूस या चूरन के रूप में खा सकते हैं।
मजबूत इम्यूनिटी
आंवले में बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन से लडऩे की क्षमता होती है। आंवला खाने से हमारी बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है, जिससे हम बीमारियों से बचते हैं। आंवला बॉडी में मौजूद टॉक्सिन यानि विषेले पदार्थों को बाहर निकाल देता है। आंवला खाने से सर्दी-जुकाम, अल्सर और पेट के इंफेक्शन से मुक्ति मिलती है।
उम्र का प्रभाव
आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से रोकने में सहायक होते हैं। यह फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को नियंत्रित कर, बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करते हैं। आंवला और हल्दी का सेवन फायदेमंद होता है।
मधुमेह में
आंवला कोशिकाओं के पृथक समूह को उत्तेजित करता है जो हार्मोन इंसुलिन को छिपाने के साथ-साथ मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा को कम करते हैं और शरीर को संतुलित और स्वस्थ रखते हैं। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।
मजबूत हड्डियां
आंवले में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसमें विटामिन-सी भी होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है। कोशिश करें कि हर रोज आंवले का रस या थोड़ा आंवला अपने आहार में शामिल करें। हड्डियां मजबूत होगी और हड्डियों की बीमारी का खतरा कम होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो