scriptबहुत फायदे हैं अंजीर खाने के | Anjeer | Patrika News
जयपुर

बहुत फायदे हैं अंजीर खाने के

सूखे मेवे हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैें। इनसे हासिल होने वाले पोषक तत्व हमें कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं और हमें तंदुरूरस्त और फिट बनाए रखते हैं। हम मौसम के मुताबिक सूखे मेवों को इस्तेमाल कर इनके बेहतर फायदे हासिल कर सकते हैं। हमें अन्य सूखे मेवों की तरह अंजीर को भी प्राथमिकता से खाना चाहिए।

जयपुरApr 15, 2020 / 12:11 pm

Chand Sheikh

पाचन में फायदा
अंजीर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इस वजह से अंजीर पेट के लिए बेहतर माना जाता है। अंजीर के टुकड़ों में 5 ग्राम फाइबर होता है,जो हमारी रोज की जरुरत का 20 फीसदी है। इस वजह से अंजीर पाचन से जुड़ी सारी परेशानी दूर करता है।
कम कैलोरी
अंजीर वजन कम करने वालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। सूखे अंजीर में कैलोरी बहुत कम होती है। इसी वजह से सूखा अंजीर उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जो अपने वजन को कम करना चाहते हंै। ये अंजीर स्वाद में भी अच्छे होते हैं।
हृदय के लिए
सूखे अंजीर में एंटी ऑक्सीडेंट लेवल अधिक होता है जो हमारे शरीर से विषैले पदार्थ निकालता है। अंजीर हमारे हृद्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इन्हें अपने खानपान में प्रमुखता से शामिल किया जाना चाहिए ताकि हृदय रोग की आशंका कम हो।
सर्दी-जुकाम
अकसर हम सर्दी जुकाम की चपेट में आ जाते हैं। इस तरह के संक्रमण को अंजीर की मदद से दूर किया जा सकता है। अंजीर के 3-4 टुकड़ों को पानी में उबालें। अब से छान कर गुनगुना होने पर सुबह शाम पीएं। सर्दी की परेशानी से आराम मिलेगा।
कैल्शियम
शरीर में कैल्शियम की रोज की जरुरत को अंजीर पूरा करता है। अंजीर से शरीर में हड्डियां मजबूत होती हैं।
डायबटीज वालों के लिए अंजीर फाइबर का अच्छा स्त्रोत है। इसमें हल्की मिठास भी होती है जिससे ये आपकी मीठा खाने की इच्छा को कम करता है।
अस्थमा जिसमें कफ (बलगम) निकलता हो उसमें अंजीर खाना लाभकारी है। 2 से 4 सूखे अंजीर सुबह-शाम दूध में गर्म करके खाने से कफ की मात्रा घटती है, शरीर में नई शक्ति आती है।
हाइपर टेंशन है तो
अंजीर हाइपर टेंशन में राहत देता है। अधिक नमक से शरीर में सोडियम की मात्रा बढती है, जिससे शरीर में सोडियम-पोटेशियम की मात्रा गड़बड़ा जाती है और हाइपरटेंशन की परेशानी होती है। अंजीर इन सब परेशानी से हमें राहत दिलाता है।
पोषक तत्व
जो लोग जिम जाते हैं या ज्यादा कसरत करते हैं, उन्हें मेवे खाने की हिदायत दी जाती है। मेवे में खास रूप से अंजीर खाने की सलाह दी जाती है। इसकी वजह कि अंजीर में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।
एनीमिया
अंजीर में कैल्शियम व आयरन होने से इसे दूध में मिलाकर पीने से एनीमिया की परेशानी में राहत मिलती है। गले में खराश व सर्दी की वजह से होने वाले दर्द में आप सूखे अंजीर खाएं या इसे दूध के साथ खाए। इससे गले के दर्द में आराम मिलेगा।
दर्द में राहत
अंजीर बवासीर की परेशानी को भी दूर करता है। आप सुबह खाली पेट अंजीर को गुनगुने पानी के साथ खाएं। इससे इस बीमारी से आपको छुटकारा मिलेगा। अंजीर खाने से शरीर में होने वाले दर्र्द से भी आराम मिलता है।

Home / Jaipur / बहुत फायदे हैं अंजीर खाने के

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो