scriptलक्खी अन्नकूट में उमड़ा श्रद्धालुओं का उमड़ा हुजूम | Annkut festival held at Khole ke hanumanji temple | Patrika News
जयपुर

लक्खी अन्नकूट में उमड़ा श्रद्धालुओं का उमड़ा हुजूम

जयपुर. आकर्षक रोशनी से जगमग मंदिर परिसर तथा बजरंग बली के जयकारों के बीच दर्शनों के लिए उमड़ता श्रद्धालुओं का हुजूम। दिल्ली बायपास रोड स्थित लक्ष्मण डूंगरी के खोले में विराजमान खोले के हनुमान मंदिर में रविवार को आयोजित लक्खी अन्नकूट महोत्सव में ऐसा ही नजारा देखने को मिला।

जयपुरNov 18, 2019 / 05:17 pm

Rajkumar Sharma

लक्खी अन्नकूट में उमड़ा श्रद्धालुओं का उमड़ा हुजूम

लक्खी अन्नकूट में उमड़ा श्रद्धालुओं का उमड़ा हुजूम

जयपुर. खोले के हनुमान मंदिर में दोपहर एक बजे से शुरू हुआ प्रसादी का दौर रात तक जारी रहा। इस दौरान सर्वधर्म के करीब डेढ़ लाख भक्तों ने पंगत प्रसादी ग्रहण की।
अन्नकूट की प्रसादी में मूंग, चौला, बाजरा, चावल, गडमढ सब्जी, कढ़ी के साथ ही हलवा और भुजिया बनाया गया था। इस मौके पर पवनपुत्र के समक्ष अन्नकूट की झांकी सजाई गई। वहीं शहर के प्रमुख मंदिरों के संत महंतों ने पवनपुत्र की आरती की। घाट के बालाजी के महंत स्वामी सुदर्शनाचार्य, काले हनुमान जी मंदिर के महंत गोपाल दास, सरस निकुंज के महंत अलबेली माधुरी शरण, दक्षिणमुखी बालाजी हाथोज धाम के महंत स्वामी बालमुकुंदाचार्य, महंत पुरुषोत्तम भारती सहित अन्य संत महंत मौजूद रहे। सजी मनमोहक झांकियां
सभी देवालयों में 56 व्यंजनों का भोग लगाया। खोले के हनुमान जी में फल-सब्जी की झांकी, आनंदेश्वर महादेव के अन्न की झांकी, सियाराम जी महाराज की छप्पन भोग की झांकी, गणेश जी के लड्डुओं की झांकी सजी। अन्नपूर्णा माता के मंदिर में विभिन्न व्यंजनों की झांकी तथा अन्नकूट स्थल पर अमरनाथ शिवालय की बर्फ की झांकी सजी। वहीं, पास स्थित हड्डीशाह बाबा की मजार पर भी ५६ भोग, अन्नकूट की प्रसादी एवं चादर चढ़ाई गई।
सिंगल यूज प्लास्टिक का नहीं हुआ इस्तेमाल
कार्यक्रम में इतनी तादाद में भक्तों की आवाजाही के बावजूद सिंगल यूज प्लास्टिक पर सख्ती नजर आई। पूरी प्रसादी में पत्तल दोने ही काम में लिए गए। वहीं लोगों को झूठा न छोडऩे और प्लास्टिक इस्तेमाल न करने की शपथ दिलाई गई।

Home / Jaipur / लक्खी अन्नकूट में उमड़ा श्रद्धालुओं का उमड़ा हुजूम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो