scriptएंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हो डाइट | antioxidant | Patrika News
जयपुर

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हो डाइट

एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में निर्मित और खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले यौगिक हैं। ये फ्री रेडिकल्स से होने वाले संभावित हानिकारक अणुओं से होने वाली क्षति से आपकी कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद करते हैं।

जयपुरMar 28, 2020 / 02:34 pm

Kiran Kaur

एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में निर्मित और खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले यौगिक हैं। ये फ्री रेडिकल्स से होने वाले संभावित हानिकारक अणुओं से होने वाली क्षति से आपकी कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद करते हैं। फ्री रेडिकल्स आपके डीएनए और कोशिकाओं में महत्वपूर्ण संरचनाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन अगर आप अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध आहार शामिल करते हैं तो आपको कई प्रकार के स्वस्थ्य लाभ होते हैं।
ब्लूबेरी: कैलोरी में कम ब्लूबेरी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट का जरूरी स्रोत है।
कई अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि ब्लूबेरी में आम तौर पर सेवन किए जाने वाले फलों और सब्जियों की तुलना में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।
डार्क चॉकलेट: चॉकलेट प्रेमियों के लिए डार्क चॉकलेट पौष्टिक है। इसमें नियमित चॉकलेट की तुलना में अधिक कोको, साथ ही अधिक खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। डार्क चॉकलेट में की तुलना में मौजूद कोको और एंटीऑक्सीडेंट हृदय की बीमारी के लिए लाभकारी माने जाते हैं।
स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं। स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन नामक एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो उन्हें अपना लाल रंग देता है। अनुसंधान से पता चला है कि एंथोकायनिन “खराब” एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।
बीन्स: बीन्स फलियों का एक विविध समूह है,जो सस्ती और स्वस्थ हैं। बीन्स एंटीऑक्सीडेंट के सर्वश्रेष्ठ सब्जी स्रोतों में से एक भी हैं। कुछ बीन्स जैसे पिंटो बीन्स में एक विशेष एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसे कैम्पफेरोल कहा जाता है। इस एंटीऑक्सीडेंट को प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है, जैसे कि पुरानी सूजन को कम करना।
पालक: पालक सबसे अधिक पोषण वाली सब्जियों में से एक है। यह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध है, इसमें कम मात्रा में कैलोरी होती है। पालक ल्यूटिन और जेक्सैंथिन का भी एक बड़ा स्रोत है, ये दो एंटीऑक्सीडेंट आपकी आंखों को यूवी प्रकाश और अन्य हानिकारक प्रकाश तरंगों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

Home / Jaipur / एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हो डाइट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो