scriptरीट भर्ती के लिए कल से कर सकेंगे आवेदन | Applications can be applied for recruitment from tomorrow | Patrika News
जयपुर

रीट भर्ती के लिए कल से कर सकेंगे आवेदन

8 फरवरी आवेदन की अंतिम तिथि4 फरवरी तक कर सकेंगे शुल्क का भुगतान25 अप्रेल को होगी परीक्षादो पारियों में होगा परीक्षा का आयोजन14 अप्रेल से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

जयपुरJan 10, 2021 / 07:11 pm

Rakhi Hajela

 रीट भर्ती के लिए कल से कर सकेंगे आवेदन

 रीट भर्ती के लिए कल से कर सकेंगे आवेदन


लंबे समय से प्रतीक्षारत रीट (REET) भर्ती के लिए प्रदेश (State ) के युवा सोमवार से आवेदन (Apply) कर सकेंगे। आवेदन 8 फरवरी तक किए जा सकेंगे जबकि आवेदन शुल्क (Application fee) का भुगतान 4 फरवरी तक किया जा सकेगा। रीट के जरिए तकरीबन 32 हजार पदों पर शिक्षक (Teacher) भर्ती की जाएगी। ग्रेड थर्ड (Third Grade) के 32 हजार पदों पर रीट 2021 (Reet 2021 ) के माध्यम से भर्ती होगी। प्रथम स्तर पर कक्षा एक से पांच और द्वितीय स्तर पर कक्षा छह से आठवीं तक की परीक्षाआें का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन 25 अप्रेल को दो पारियों में होगा। परीक्षार्थी एडमिट कार्ड 14 अप्रेल 2021 से डाउनलोड कर सकेंगे।
जानकारी के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रीट 2021 के लिए अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी, एमबीसी, ईडब्ल्यूएस, विधवा महिलाओं, भूतपूर्व सैनिक, दिव्यांगों और सहरिया जनजाति के लिए निर्धारित न्यूनतम उत्तीर्णांक को 2017 की परीक्षा के मुकाबले कम करने की घोषणा की है। रीट परीक्षा का आवेदन शुल्क नहीं बढ़ाया गया है।
मेरिट में भी बदलाव
रीट परीक्षा में पहले भर्ती की मेरिट में लेवल.2 में रीट.आरटेट में अंकों का 70 फीसदी और स्नातक के अंकों का &0 फीसदी वेटेज जोड़कर मेरिट बनाई जाती थी, लेकिन अब शिक्षक भर्ती में लेवल.2 में रीट.आरटेट के अंकों का 90 फीसदी व स्नातक के अंकों का 10 फीसदी वेटेज जोड़कर मेरिट बनेगी।
आवेदन शुल्क
रीट लेवल.1 या रीट लेवल.2 केवल एक पेपर के लिए : 550 रुपए
रीट लेवल.1 व रीट लेवल.2 दोनों पेपरों के लिए :750 रुपए
पात्रता अंकों में 5 से 20 फीसदी तक की छूट
रीट में कई वर्गों को पात्रता अंकों में छूट दी गई है। आदेश के मुताबिक रीट आरक्षित वर्गों को पात्रता अंकों में 5 फीसदी से लेकर 20 फीसदी अंकों तक की रियायत मिलेगी। रीट में विभिन्न श्रेणियों के लिए न्यूनतम उत्तीर्णांक इस प्रकार निर्धारित किए गए हैं।
सामान्य /अनारक्षित :60 अंक (टीएसपी व नॉन टीएसपी)
अनुसूचित जनजाति: 55 अंक (नॉन टीएसपी &6 टीएसपी)
अनुसूचित जाति ओबीसी, एमबीसी व आर्थिक कमजोर वर्ग : 55 अंक (नॉन टीएसपी व टीएसपी)
समस्त श्रेणी की विधवा और परित्यक्ता महिलाएं एवं भूतपूर्व सैनिक : 50 अंक (टीएसपी व नॉन टीएसपी)
दिव्यांग :40 अंक (टीएसपी व नॉन टीएसपी)
सहरिया जनजाति: &6 अंक (टीएसपी व नॉन टीएसपी)

Home / Jaipur / रीट भर्ती के लिए कल से कर सकेंगे आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो