scriptअव्यवस्थाओं से जूझ रहे अस्पतालों और मरीजों को मिलेगी संजीवनी….खत्म होगा कतार में लगने का सिलसिला | Approval to open 74 new DDCs for free drug distribution | Patrika News
जयपुर

अव्यवस्थाओं से जूझ रहे अस्पतालों और मरीजों को मिलेगी संजीवनी….खत्म होगा कतार में लगने का सिलसिला

फ्री दवा वितरण के लिए 74 नई डीडीसी खोलने को मिली मंजूरी
 

जयपुरAug 12, 2022 / 10:38 am

HIMANSHU SHARMA

Approval to open 74 new DDCs for free drug distribution

Approval to open 74 new DDCs for free drug distribution

जयपुर
प्रदेश के सबसे बडे़ सवाई मानसिंह अस्पताल सहित अव्यवस्थाओं से जूझ रहे जयपुर अस्पतालों को संजीवीनी मिलेगी। SMS सहित जयपुर के सरकारी अस्पतालों में अब मरीजों को निशुल्क दवाओं के लिए घंटों कतार में नहीं लगना पड़ेगा। साथ ही दवा काउंटर्स की कमी के कारण लगने वाली कतारों से भी अब अस्पताल को मुक्ति मिलेगी।

राज्य सरकार ने अस्पताल में लगातार बढ़ रहे मरीजों के दबाव और दवा वितरण में आ रही परेशानी को देखते हुए जयपुर के 10 अस्पतालों में कुल 74 डीडीसी यानी की दवा वितरण केंद्र खोलने को मंजूरी दी है। इसमें सबसे ज्यादा दवा वितरण केंद्र एसएमएस अस्पताल को मिले है।

अस्पताल में दवा वितरण को लेकर आ रही मरीजों की समस्या को लेकर पत्रिका लगातार खबर दिखा रहा था।
जिसके बाद निदेशालय चिकित्सा शिक्षा ने मेडिकल कॉलेज और इनसे सम्बद्ध अस्पताल व राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के अधीन आयुर्विज्ञान महाविद्यालय से सम्बद्ध चिकित्सालयों में नवीन दवा वितरण केन्द्र खोले जाने की स्वीकृति जारी की गई है।
इसके तहत अक्टूबर माह के अंत तक अस्पतालों में यह डीडीसी सेंटर बनकर तैयार हो जाएंगे और मरीजों को दवा भी मिलना शुरू हो जाएगी! जिसके बाद जयपुर के अस्पतालों में 74 नए सेंटर से मरीजों को दवा वितरित की जाएगी।
इससे मरीजों को अब दवा के लिए घंटों कतार में लगकर इंतजार नहीं करना होगा।
अभी ऐसे हैं हालात
अभी एसएमएस व सुपरस्पेशलियटी ब्लॉक के हाल बेहाल है। एसएमएस में 8 से 10 मरीजों की प्रतिदिन ओपीडी रहती हैं। वहीं सुपरस्पेशलियटी ब्लॉक में करीब 1 हजार मरीजों की प्रतिदिन ओपीडी रहती है।
इसलिए यहां वर्तमान में खुले दवा वितरण केंद्र काफी कम साबित हो रहे है। वितरण केंद्र पर दवा बांट रहे फार्मासिस्ट भी मरीजों की संख्या के हिसाब से काफी नाकाफी साबित हो रहे है।
सुपर स्पेशियलिटी की ओपीडी में रोजाना करीब एक हजार मरीज दिखाने पहुंच रहे है।

लेकिन यहां ओपीडी मरीजों को दवा बांटने के लिए सिर्फ एक ही काउंटर है। जो एक हजार मरीजों को दवा देने के लिए नाकाफी है। एक ही दवा वितरण काउंटर चालू होने से मरीज यहां दवा लेने के लिए भी चक्कर लगा रहे है।
अस्पतालों में दवा वितरण केंद्रों की कमी के कारण से मरीजों को डॉक्टर को दिखाने के बाद दवा नहीं मिल पा रही है। ऐसे में मरीज अगले दिन फिर से दवा लेने के लिए अस्पताल में चक्कर लगा रहा है।
किस अस्पताल को कितनी डीडीसी
एसएमएस अस्पताल 50
जेके लोन सीएचआइ 1
जनाना अस्पताल 1
कांवटियां अस्पताल 5
गणगौरी अस्पताल 5
सेठी कॉलोनी 1
टीबी अस्पताल 1
सेटलाइट बनीपार्क 1
स्टेट कैंसर 2
सुपर स्पे.ब्लॉक 7

https://youtu.be/GZ-37ppppxA

Home / Jaipur / अव्यवस्थाओं से जूझ रहे अस्पतालों और मरीजों को मिलेगी संजीवनी….खत्म होगा कतार में लगने का सिलसिला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो