scriptमछलियों पर लिख डालें थे चीनी उपनाम, झेलनी पड़ी नाराजगी | aquarium draws criticism | Patrika News
जयपुर

मछलियों पर लिख डालें थे चीनी उपनाम, झेलनी पड़ी नाराजगी

आगंतुकों के लिए अपने एक्वेरियम को और रोचक बनाने के लिए चीन के शहर गुइझोऊ में गुइझोऊ पोलर ओशन वर्ल्ड ने अपने मछलियों की टैंक की जिंदा मछलियों पर लोकप्रिय चीनी उपनाम लिख डालें; इरादा लोगों को लुभाने का था लेकिन बदले में भारी नाराजगी मिली।

जयपुरMay 20, 2020 / 05:09 pm

Amit Purohit

मछलियों पर लिख डालें थे चीनी उपनाम, झेलनी पड़ी नाराजगी

मछलियों पर लिख डालें थे चीनी उपनाम, झेलनी पड़ी नाराजगी

गुइझोऊ पोलर ओशन वर्ल्ड के कर्मचारियों का विचार था कि मछलियों के टैंक में मौजूद जिंदा मछलियों पर झाओ, हू या वू जैसे सामान्य चीनी उपनाम लिखने के साथ ही वे आकर्षक तरीके से लोगों को जोड़ पाएंगे। पर प्रतिक्रिया उतनी सकारात्मक नहीं मिली, जितना उन्होंने सोचा था। शरीर पर चित्रित चमकदार लाल चीनी अक्षरों वाली पीली मछली की तस्वीरें और वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हुए और आम जनता ने खूब आलोचनात्मक टिप्पणियों की।
नकारात्मक प्रतिक्रिया के चलते गुइझोउ पोलर ओशन वर्ल्ड ने बयान दिया जिसमें कहा गया था कि उनके मछली टैंक को लोग पहले देखते ही नहीं थे, हमने सोचा कि अगर इन पर लोगों के उपनाम लिख देंगे तो जनता इनकी ओर खिंची चली आएगी। टैंक पर एक तख्ती रखी गई, जिस पर लिखा है कि क्या आप पता लगा सकते हैं कि आपके उपनाम वाली मछली कहां पर है! मानना था कि इससे लोग कहीं अधिक तेजी के साथ मछलियों से जुड़ पाएंगे। मैरिन वल्र्ड से लगाव बढ़ेगा।
एक्वेरियम ने दावा किया कि उन्होंने ‘लिखने में केवल फूड कलर्स का इस्तेमाल किया है ताकि मछली को चोट न पहुंचे’ हालांकि एक्वेरियम के बयान पर एक व्यक्ति ने कहा, ‘मुझे इन कर्मचारियों के सिर पर इनका उपनाम लिखना है। फिर देखते हैं कि कैसा लगता है।’ एक और ने लिखा, यह मनुष्यों के लिए हानिकारक नहीं है लेकिन आप यह कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह मछली के लिए हानिकारक नहीं है। एक व्यक्ति ने टिप्पणी की, ‘आगंतुकों से पैसा कमाने के लिए यह एक सस्ता हथकंडा है।’

Home / Jaipur / मछलियों पर लिख डालें थे चीनी उपनाम, झेलनी पड़ी नाराजगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो