scriptराजस्थान में शहरी और दिल्ली से लगी सीटों पर भाजपा से अलग हुए रामपाल जाट बिगाड़ सकते है खेल, ‘आप‘ उठाएगी पूरा फायदा! | Arvind Kejriwal Ready For Rajasthan Election 2018- Rampal Jat Quit BJP | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में शहरी और दिल्ली से लगी सीटों पर भाजपा से अलग हुए रामपाल जाट बिगाड़ सकते है खेल, ‘आप‘ उठाएगी पूरा फायदा!

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरNov 05, 2018 / 11:55 am

dinesh

Rampal Jat
जयपुर। आम आदमी पार्टी (आप) के लिए पंजाब के बाद राजस्थान का विधानसभा चुनाव काफी अहम माना जा रहा है। खासतौर पर पार्टी का फोकस शहरी इलाकों पर अधिक है। हालांकि किसान नेता रामपाल जाट के पार्टी से जुडऩे के बाद अब ग्रामीण क्षेत्र में आप अपनी पहचान बनाने में जुट गई है। आप नेताओं का दावा है कि उनकी पार्टी ‘सरप्राइज’ करने में माहिर है और राजस्थान में इस चुनाव में कुछ ऐसा ही होने जा रहा है। पंजाब के विधानसभा चुनाव में विफल होने के बाद आप इस बार ज्यादा शोर-शराबा नहीं कर रही है। राजस्थान में अपने पैर जमाने के लिए सधी रणनीति के साथ चुनाव में आगे बढ़ रही है। कांग्रेस-भाजपा विरोधी दलों से गठबंधन नहीं होने की हालत में आप ने अपने उम्मीदवार घोषित करने में जरा भी देर नहीं की। अब तक 62 उम्मीदवार घोषित किए जा चुके हैं। उम्मीदवार घोषित करने के मामले में आप ने कांग्रेस और भाजपा को पीछे छोड़ दिया है। अधिकांश उम्मीदवार शहरी क्षेत्र या दिल्ली के समीप के जिलों में घोषित किए गए हैं। दिवाली के बाद पार्टी आक्रामक तौर पर चुनावी मैदान में उतरेगी।
इन नेताओं के भरोसे खेलेगी पत्ते: दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, विधायक अल्का लांबा को राजस्थान के चुनावी मैदान में उतारा जाएगा। यह दोनों नेता शहरी क्षेत्र के मतदाताओं पर अधिक फोकस करेंगे। जहां सिसोदिया दिल्ली के स्कूलों और अस्पतालों समेत अन्य क्षेत्र में हुए बदलाव को लेकर जनता के बीच जाएंगे, वहीं लांबा महिलाओं से जुड़े मुद्दों को जोर-शोर से उठाएंगी। उधर, किसान नेता रामपाल जाट का दौरा कोटा संभाग से शुरू हो रहा है। वह पहले चरण में कोटा, अजमेर और भरतपुर संभाग में दौरा कर किसानों के आत्महत्या, कर्जमाफी समेत अन्य समस्याओं को उठाएंगे। उनका हर संभाग में दो से तीन दिन का दौरा रहेगा। आदमी पार्टी ‘सरप्राइज’ देने के लिए
इन जिलों पर अधिक फोकस: जयपुर, अलवर, भरतपुर, टोंक, कोटा जिले की सीटों पर आप का अधिक फोकस है। इन जिलों में आप लंबे समय से सक्रिय रही है।

सोशल इंजीनियरिंग भी: आप की ओर से घोषित प्रत्याशियों की सूची में जहां मंडावा से रिटायर्ड कैप्टन शुभकरण महला का नाम है, वहीं गांधीवादी नेता रहे मास्टर आदित्येन्द्र गुप्ता के पोते संजीव गुप्ता को भरतपुर, पत्रकार देवेन्द्र शास्त्री को सिविल लाइंस से उम्मीदवार घोषित किया है। वहीं मुस्लिम बाहुल्य हवामहल से कय्यूम इब्राहीम, कोटा उत्तर से मोहम्मद हुसैन, पुष्कर से रियाज अहमद, किशनगढ़ बांस से सूबेदीन खान को मैदान में उतारा है। इसके साथ ही जाट बाहुल्य सीटों पर जाट नेताओं को उतारा जा रहा है।
45 उम्मीदवारों की घोषणा जल्द: आप में शेष सीटों पर प्रत्याशी चयन का कार्य तेजी से चल रहा है। 45 उम्मीदवारों के नाम फाइनल हो चुके हैं, जिनकी घोषणा दिवाली तक होने की उम्मीद की जा रही है।

Home / Jaipur / राजस्थान में शहरी और दिल्ली से लगी सीटों पर भाजपा से अलग हुए रामपाल जाट बिगाड़ सकते है खेल, ‘आप‘ उठाएगी पूरा फायदा!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो