scriptएस्ट्रोफोटोग्राफी वर्कशॉप, एग्जिबिशन और प्ले का होगा आयोजन | Astrophotography workshop, exhibition and play to be organized | Patrika News
जयपुर

एस्ट्रोफोटोग्राफी वर्कशॉप, एग्जिबिशन और प्ले का होगा आयोजन

आर्ट कैम्प का आज से हुआ आगाज, 10 से अधिक कलाकार ले रहे हिस्साजेकेके के स्थापना दिवस पर 8 अप्रेल को होंगे कई कार्यक्रम

जयपुरApr 06, 2021 / 09:37 pm

Rakhi Hajela

एस्ट्रोफोटोग्राफी वर्कशॉप, एग्जिबिशन और प्ले का होगा आयोजन

एस्ट्रोफोटोग्राफी वर्कशॉप, एग्जिबिशन और प्ले का होगा आयोजन



जयपुर 6 अप्रेल।
जवाहर कला केंद्र के स्थापना दिवस पर 8 अप्रेल को शाम 4 बजे से जेकेके में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। समारोह का आयोजन कला एवं संस्कृति विभाग और जेकेके की ओर से होगा। समारोह की शुरुआत 8 अप्रेल को एक अनूठी एस्ट्रोफोटोग्राफी वर्कशॉप के साथ होगी, जिसका संचालन फोटोग्राफर अंचित नाथा करेंगे। वहीं, जेकेके में मंगलवार से आर्ट कैम्प की शुरुआत हो चुकी है, कैम्प में कलाकारों द्वारा बनाई गई मूर्तियों को 8 अप्रेल को एग्जिबिशन में प्रदर्शित किया जाएगा। इसी के साथ ही सौरभ श्रीवास्तव द्वारा नाटक एक एक्टर की मौत का मंचन भी होगा। समारोह का उद्घाटन कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ.बीडी कल्ला करेंगे।
एस्ट्रोफोटोग्राफी वर्कशॉप कम हैंड्स ऑन प्रैक्टिस
एस्ट्रोफोटोग्राफी वर्कशॉप कम हैंड्स ऑन प्रैक्टिस का आयोजन शाम 4 बजे से शाम 6 बजे तक कृष्णायन में आयोजित की जाएगी। वर्कशॉप का संचालन फोटोग्राफर अंचित नाथा करेंगे। वर्कशॉप का उद्देश्य लो लाइट और नाइट स्काई फोटोग्राफी की हिस्ट्री, बेसिक्स और थ्योरी को समझना है। प्रतिभागियों को स्टार को कैप्चर करना, स्टार ट्रेल्स, मिल्की वे, एस्ट्रोफोटोग्राफी के एथिक्स, शूट्स के लिए प्लानिंग, मोबाइल एप्स का इस्तेमाल आदि के बारे सीखने का अवसर मिलेगा। वर्कशॉप के अगले भाग में प्रतिभागियों को अच्छी स्टार विजिबिलिटी वाले एक नाइट स्काई लोकेशन पर ले जाया जाएगा, जहां उन्हें सिखाया जाएगा कि कैसे अपने इक्विपमेंट स्थापित करें और नाइट स्काई फोटोग्राफी की प्रैक्टिस भी कराई जाएगी। इच्छुक लोग इस लिंक पर रजिस्टर कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन शुल्क 1000 रुपए प्रति प्रतिभागी है।
आर्ट कैम्प और एग्जिीबशन
जेकेके में मंगलवार 6 अप्रेल से शुरू हुए आर्ट कैम्प में देशभर से 10 से अधिक कलाकार हिस्सा ले रहे हैं। कैम्प में अगले दो दिनों तक कलाकर क्ले का उपयोग करके अपनी पसंद से कोई मूर्ति तैयार करेंगे, जिसके लिए कलाकार क्ले पर मोल्डिंग और हैंड बिल्डिंग का कार्य करेंगे ताकि वे मूर्तियों को अंतिम रूप दे सकें। उनके द्वारा तैयार की गई यह मूर्तियां कलाकारों की रचनात्मक अभिव्यक्ति को प्रदर्शित करेंगीं। वे चाक पर क्ले को आकार देंगे फिर उसे अंतिम रूप देने के लिए पकाया जाएगा। आर्ट कैम्प में गुजरात, पंजाब, दिल्ली, बिहार और जयपुर से कलाकार हिस्सा ले रहे हैं। इस अवसर पर जेकेके की महानिदेशक मुग्धा सिन्हा भी मौजूद रहीं। उन्होंने कलाकारों से मिलकर आर्ट कैम्प पर उनके विचारों पर चर्चा की। आर्ट कैम्प में कलाकारों द्वारा तैयार की गई इन सभी मूर्तियों को 8 अप्रेल को अलंकार और सुदर्शन गैलेरीज में शाम 5.30 बजे से प्रदर्शित किया जाएगा।
‘एक एक्टर की मौत’नाटक का मंचन
समारोह का समापन रंगायन में शाम 7 बजे सौरभ श्रीवास्तव द्वारा निर्देशित हिन्दी नाटक एक एक्टर की मौत के मंचन के साथ होगा। यह नाटक मूल रूप से क्रोएशियन लेखक मीरो गावरान ने लिखा है इसका हिंदी में अनुवाद सौरभ श्रीवास्तव ने किया है। इस नाटक को साही मेमोरियल ट्रस्ट के तत्वावधान में गंधर्व थियेटर द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा।

Home / Jaipur / एस्ट्रोफोटोग्राफी वर्कशॉप, एग्जिबिशन और प्ले का होगा आयोजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो