scriptघर में रखी विस्फोटक सामग्री में अचानक हुआ धमाका, दो की मौत | At home in the blast material was suddenly bang, two deaths | Patrika News
जयपुर

घर में रखी विस्फोटक सामग्री में अचानक हुआ धमाका, दो की मौत

सदर थाना क्षेत्र के गांव पुरानी छावनी में शनिवार दोपहर को एक घर में रखी
विस्फोटक सामग्री में अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। विस्फोट से हुए
धमाके में मकान की दीवार फटकर दूसरे मकान पर जा गिरी।

जयपुरJun 27, 2015 / 11:08 pm

सदर थाना क्षेत्र के गांव पुरानी छावनी में शनिवार दोपहर को एक घर में रखी विस्फोटक सामग्री में अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। विस्फोट से हुए धमाके में मकान की दीवार फटकर दूसरे मकान पर जा गिरी। इससे पड़ोसी के घर के अंदर बैठे एक मासूम की मलबे में दबने से मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीन जने आग में झुलस गए। गंभीर रूप से झुलसी महिला को इलाज के लिए बाहर रैफर किया गया, जहां रास्ते में उसकी मौत हो गई।

पुरानी छावनी गांव निवासी गुलजार पुत्र पन्ने खान शादी वगैरह में आतिशबाजी का काम करता है। गुलजार के घर बड़ी मात्रा में विस्फोटक रखा हुआ था। शनिवार को अचानक घर में रखे विस्फोटक में आग लग गई। विस्फोटक में आग लगने से हुए धमाके से गुलजार का मकान फट गया और मकान की दीवार गुलजार के पड़ोसी गुलशेर पुत्र इब्राहिम खान के घर पर जा गिरी।

blast in dholpur

हादसे में गुलजार के पड़ोसी गुलशेर (46), गुलजार के भतीजे की पत्नी आसमां (30) एवं रिया (4) पुत्री रेनू घायल हो गईं। वहीं दीवार के नीचे दबने से नासिर (7) पुत्र गुलशेर की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे में 80 प्रतिशत से अधिक झुलसी महिला आसमां को उपचार के लिए बाहर रैफर किया गया, जहां रास्ते में उसकी मौत हो गई।

पहले भी हो चुका है हादसा

पुरानी छावनी निवासी गुलजार के घर में यह काम बरसों से होता चला आ रहा है। इससे पहले गुलजार के पिता एवं भाई भी इस काम को करते थे। करीब डेढ़ दशक पूर्व बारूद में हुए विस्फोट में गुलजार के बड़े भाई एवं भाभी की मौत हो गई थी। लोगों ने बताया कि गुलजार के घर में बहुत समय पहले हुए विस्फोट में गुलजार के भाई दौसा एवं भाभी कलिया की मौत हो चुकी है।

मौसम की रही मेहर

गांव में बारूद में हुए विस्फोट के दौरान मौसम की खासी मेहरबानी रही। आग बुझाने दो दमकल मौके पर पहुंच गई, लेकिन बारूद की आग बुझने का नाम नहीं ले रही थी। साथ ही बारूद से निकलने वाले धुएं के कारण पूरा आसमान काला-काला हो गया। इस दौरान तेज हवाओं के साथ आई बारिश के कारण आग बुझाने में काफी मदद मिली। बारूद में जैसे-जैसे आग लग रही थी, आग तेज हो रही थी, लेकिन बारिश के कारण आग पर काबू पाने में खासी मदद मिली।

दौड़ पड़ी पुलिस

घटना की सूचना मिलते ही मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र प्रसाद खोथ, पुलिस उपाधीक्षक शहर सतीश कुमार यादव, सदर थाना प्रभारी, पचगांव पुलिस चौकी स्टाफ एवं अन्य अधिकारी मौके की ओर दौड़ पड़े। आग लगने की सूचना पर दमकल भी मौके पर पहुंच गईं।

blast in dholpur

मची चीख-पुकार

गांव पुरानी छावनी में विस्फोटक में आग लगने से हुई मासूम की मौत के बाद चीख-पुकार मच गई। अन्य झुलसे हुए लोगों को ग्रामीणों ने अस्पताल में भर्ती कराया। गांव के लोग लोगों को इलाज के लिए अस्पताल की ओर लेकर दौड़ पड़े।

बस्ती के बीचों बीच बन रही आतिशबाजी

पुरानी छावनी निवासी गुलजार ने यूं तो प्रशासन ने शादी-पार्टियों में आतिशबाजी करने के लिए लाइसेंस ले रखा है, लेकिन गांव के बीचोंबीच बनने वाली इस आतिशबाजी से हमेशा खतरे का डर मंडराता रहता है। लोगों का कहना है कि यह विस्फोटक बारूद से तैयार किया जाता है।

नियमानुसार यह गांव से बाहर होना चाहिए, लेकिन पुलिस एवं प्रशासन की अनदेखी के चलते यह कारोबार बस्ती के बीचोंबीच चल रहा है। इससे हमेशा लोगों की जान को खतरा बना रहता है। लोगों ने कई बार इस संबंध में आपत्ति जताई है, लेकिन पुलिस-प्रशासन ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है।

मामला दर्ज करेंगे

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धौलपुर राजेन्द्र प्रसाद खोथ ने बताया कि हादसे में एक बच्चे की मौत हुई है। सभी झुलसे लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया है। गृह स्वामी गुलजार के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। बस्ती के बीचोंबीच विस्फोटक सामग्री रखने के मामले में कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो