scriptATM card: एटीएम कार्ड खोने पर न हो परेशान, इन उपायों से बच सकते है परेशानी से | ATM card is lost, do not worry | Patrika News

ATM card: एटीएम कार्ड खोने पर न हो परेशान, इन उपायों से बच सकते है परेशानी से

locationजयपुरPublished: May 26, 2022 03:15:27 pm

डिजिटलाइजेशन ( digitalisation ) के इस युग में एटीएम ( ATM cards ) , डेबिट ( debit cards ) और क्रेडिट कार्ड ( credit cards ) जिंदगी का एक मुख्य हिस्सा हो गया है। अपनी जरूरतों को पूरा करने का बेहद आसान और सुरक्षित तरीका है। जेब में कैश हो ना हो अगर कार्ड हैं तो आपका कोई काम रूकेगा नहीं।

ATM card: एटीएम कार्ड खोने पर न हो परेशान, इन उपायों से बच सकते है परेशानी से

ATM card: एटीएम कार्ड खोने पर न हो परेशान, इन उपायों से बच सकते है परेशानी से

डिजिटलाइजेशन के इस युग में एटीएम, डेबिट और क्रेडिट कार्ड जिंदगी का एक मुख्य हिस्सा हो गया है। अपनी जरूरतों को पूरा करने का बेहद आसान और सुरक्षित तरीका है। जेब में कैश हो ना हो अगर कार्ड हैं तो आपका कोई काम रूकेगा नहीं। लेकिन थोड़ी सी लापरवाही से यही सहूलियत आपके लिए मुसीबत बन सकती है। आपकों मानसिक और आर्थिक नुकसान पहुंचा सकती है। अगर कार्ड खो जाए या चोरी हो जाए तो इन बातों का रखें ध्यान रखने की जरूरत है।
तुरंत कार्ड को ब्लॉक करा दे
सबसे पहले अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड को ब्लॉक करा दें। अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके तुरंत अपने कार्ड की सारी सर्विसेज ब्लॉक करा दें, ताकि कोई भी इसका कोई भी उपयोग ना कर सके। बैंक जाकर नए एटीएम कार्ड के पिन के लिए अप्लाई कर दें। कार्ड खोने की एफआईआर भी दर्ज कराएं। ये भी एक जरुरी प्रक्रिया है, जिसकी जरुरत पड़ती है।
नए कार्ड के लिए अप्लाई करें
कार्ड ब्लॉक कराने के बाद नए कार्ड के लिए आवेदन कर दें। आप कोर्ड दो तरह से पा सकते हैं। बैंक आपके रजिस्टर्ड एड्रेस पर 5 से 7 वर्किंग दिनों के अंदर नया कार्ड और पिन भेज देगा। दूसरा बैंक में जाकर आप खुद भी नया कार्ड ले सकते हैं। इसके लिए आपको एक आईडी प्रूफ और कुछ जरुरी कागजातों की जरुरत पड़ेगी।
नेटबैकिंग का पासवर्ड भी बदल दे
नेटबैकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो अपने अकाउंट का पासवर्ड भी बदल दें। ये काफी आसानी से हो जाता है और इसके जरिए आप अपने खोए कार्ड के जरिए किसी भी फ्रॉड की संभावने से आसानी से बच सकते हैं। अकाउंट में जमा पैसे को दूसरे अकाउंट में शिफ्ट कर लें। ये सबसे सेफ तरीका है। इंटरनेट, एप पर कोई भी बैंकिंग ट्रांजेक्शन करते वक्त सेव डिटेल्स के ऑप्शन को अनचेक ही रखें। कई बार ऐसा होता है कि आपके कार्ड की डिटेल्स ऑनलाइन सेव हो जाती है जिसके जरिए आपके कार्ड का सिर्फ सीवीवी डालकर ट्रांजेक्शन पूरा किया जा सकता है। तो इस ऑप्शन को कभी भी टिक ना करें।
एसएमएस अलर्ट को चालू रखें
बैंकिंग एसएमएस अलर्ट को चालू रखें, ताकि किसी भी तरह के लेन-देन की जानकारी आपको मिलती रहे। अकाउंट से अनधिकृत कोई भी क्रेडिट-डेबिट होने का मैसेज आपको मिलता है तो तुरंत बैंक को इसकी जानकारी दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो