scriptसभी पंचायत मुख्यालयों पर पशु चिकित्सा संस्था स्थापित करने का प्रयास : पशुपालन मंत्री | Attempt to set up a veterinary institution at all panchayat headquarte | Patrika News
जयपुर

सभी पंचायत मुख्यालयों पर पशु चिकित्सा संस्था स्थापित करने का प्रयास : पशुपालन मंत्री

विभाग में रिक्त पदों पर होगी भर्तीपशुओं की देशी नस्लों के संरक्षण पर जोरपशुपालन मंत्री लाल चंद कटारिया ने ली पशुपालन, मत्स्य विभाग की समीक्षा बैठक

जयपुरJan 25, 2021 / 08:20 pm

Rakhi Hajela

सभी पंचायत मुख्यालयों पर पशु चिकित्सा संस्था स्थापित करने का प्रयास : पशुपालन मंत्री

सभी पंचायत मुख्यालयों पर पशु चिकित्सा संस्था स्थापित करने का प्रयास : पशुपालन मंत्री


पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया (Animal Husbandry Minister Lalchand Kataria ) का कहना है कि सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों (Gram Panchayat Headquarters) पर विभागीय पशु चिकित्सा संस्था (Departmental Veterinary Institution) स्थापित करने के प्रयास किए जाएंगे। उनका कहना था कि बजट घोषणा के अनुसार 1478 संस्था विहीन ग्राम पंचायतों मेे चरणबद्ध तरीके से पशु चिकित्सा उपकेंद्र (Veterinary sub-center) खोले जाने हैं। इसके तहत अब तक 571 पशु चिकित्सा उपकेन्द्र खोले जा चुके हैं। उन्होंने विभाग में रिक्त पदों को भी यथाशीघ्र भरने के निर्देश दिए। उन्होंने पशुओं की देशी नस्लों के संरक्षण एवं संवर्धन पर जोर देते हुए दूध उत्पादकता बढ़ाने के लिए कार्य करने के निर्देश दिए।
उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालकों को उनके घर तक पशु चिकित्सा सुलभ कराने के लिए मोबाइल यूनिट चलाने के भी निर्देश दिए। साथ ही राज्य के प्रगतिशील पशुपालकों का डेटा तैयार कर सोशल मीडिया के माध्यम से तकनीकी जानकारी एवं सलाह निरन्तर साझा करने के लिए कहा।
उन्होंने राज्य में बर्ड फ्लू की स्थिति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को सतर्क रहते हुए निरंतर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने बताया कि मुर्गियों में इस रोग का कोई संक्रमण सामने नहीं आया है, पक्षियों के मरने की संख्या में निरन्तर कमी आ रही है और स्थिति नियंत्रण में है।
पशु अस्पतालों का होगा निरीक्षण
बैठक में नवीन पशु चिकित्सा संस्थाओं के भवन निर्माण की गति बढ़ाने के लिए कार्यकारी एजेंसी बदलकर ग्राम पंचायत को बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को सभी पशु अस्पतालों का निरीक्षण कर दवाओं का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए गए।
कृत्रिम गर्भाधान के कार्यों की समीक्षा
प्रमुख शासन सचिव ने जेके ट्रस्ट की ओर से किए जा रहे कृत्रिम गर्भाधान के कार्यों की समीक्षा करने तथा पशु प्रजनन फार्मों के पुनर्गठन पर जोर दिया। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत पूर्व में संचालित उष्ट्र प्रजनन प्रोत्साहन योजना को जारी रखने के लिए प्रस्ताव तैयार कर केन्द्र सरकार को भिजवाने के निर्देश दिए। बैकयार्ड पोल्ट्री के रूप में देशी नस्ल की मुर्गियों जैसे कड़कनाथ, असील आदि को बढ़ावा देने पर जोर दिया ताकि ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सके। उन्होंने पोल्ट्री एस्टेट जामडोली में कुक्कुट पालन नहीं कर रहे आवंटित भूखण्डधारकों को नोटिस तामिल कराने के निर्देश दिए।
पुस्तक का विमोचन
इस दौरानकटारिया ने पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमित शर्मा की डेयरी उद्यमिता.एक परिचय पुस्तक का विमोचन किया। साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी.कार्मिकों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। बैठक में पशुपालन विभाग की शासन सचिव डॉ.आरूषि मलिक, निदेशक डॉ. वीरेन्द्र सिंह सहित पशुपालन, पशुधन विकास बोर्ड एवं मत्स्य विभाग के उच्च अधिकारी उपस्थित थे।

Home / Jaipur / सभी पंचायत मुख्यालयों पर पशु चिकित्सा संस्था स्थापित करने का प्रयास : पशुपालन मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो