scriptवर्क फ्रॉम होम के नाम पर एक्स्ट्रा डाटा के ऑफर्स दे रहे ठग, हो जाएं सावधान नहीं तो… | Attractive offers from Cyber Thugs, Malware Virus in Mobile | Patrika News
जयपुर

वर्क फ्रॉम होम के नाम पर एक्स्ट्रा डाटा के ऑफर्स दे रहे ठग, हो जाएं सावधान नहीं तो…

कोरोना महामारी के चलते पूरे देश में लॉक डाउन की स्थिति बनी हुई है। निजी कंपनियों ने और सरकार ने कर्मचारियों को घर से काम करने वर्क फ्रॉम होम के निर्देश दिए हैं। ऐसे में कुछ इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ने भी ग्राहकों को एक्स्ट्रा डाटा देना शुरु कर दिया है। लेकिन यह डाटा फ्री बाइट्स के रूप में स्वतः ही जुड़ रहा है। इसी स्कीम का फायदा अब साइबर अपराधियों ने उठाना शुरू कर दिया है…

जयपुरApr 09, 2020 / 09:01 am

dinesh

mobile.jpg
जयपुर। कोरोना महामारी के चलते पूरे देश में लॉक डाउन की स्थिति बनी हुई है। निजी कंपनियों ने और सरकार ने कर्मचारियों को घर से काम करने वर्क फ्रॉम होम के निर्देश दिए हैं। ऐसे में कुछ इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ने भी ग्राहकों को एक्स्ट्रा डाटा देना शुरु कर दिया है। लेकिन यह डाटा फ्री बाइट्स के रूप में स्वतः ही जुड़ रहा है। साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ आयुष भारद्वाज ने बताया कि इसी स्कीम का फायदा अब साइबर अपराधियों ने उठाना शुरू कर दिया है। इनदिनों लोगों के पास टेक्स्ट मैसेज आ रहे हैं कि उन्हें कुछ जीबी डाटा कंपनी द्वारा फ्री दिया जा रहा है और उसे प्राप्त करने के लिए उन्हें मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
साइबर एक्सपर्ट कहते हैं कि जैसे ही यूज़र उस लिंक पर क्लिक करेगा, उसे एक एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा जाएगा। यह एप्पलीकेशन ओर कोई नहीं बल्कि मैलवेयर है। इसके फ़ोन में आते ही फ़ोन का पूरा एक्सेस साइबर अपराधियों तक चला जायेगा और अपराधी बड़ी आसानी से यूज़र के डाटा हेक कर यूजर पर अपना हाथ साफ कर लेगा। एक बार फ़ोन में मैलवेयर आ गया तो फिर उसे हटाना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अपराधियों के पास आपके फ़ोन का सारा डाटा जाता रहता है। इसलिए मोबाईल में आए किसी भी मैसेज के लिंक को खोलने से बचना चाहिए।
बचाव के उपाय
एक्सपर्ट्स बताते है कि फ्री बाइट्स की सूचना ज्यादातर कंपनी अपनी एप्प के माध्यम से देती है। इसलिए वहीं पर चेक करें। गूगल प्ले स्टोर के बाहर से एप्प डाउनलोड करने से बचें।फ़ोन में एन्टी मैलवेयर रखें और उसकी सेटिंग्स ओर जाकर एप्प स्कैनिंग ऑन कर दें। जिससे कि कोई भी मैलवेयर फ़ोन में नहीं आ सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो