कमर दर्द से राहत देगी ये एक्सरसाइज

लॉन्ग सीटिंग के चलते कमर का दर्द एक सामान्य समस्या है। ऐसे में कुछ एक्सरसाइज लाभदायक हो सकती है।

ग्लूट ब्रिज एक्सरसाइज- कमर दर्द से राहत पाने के लिए यह एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए फर्श पर पीठ के बल लेट जाएं और अपने घुटनों को झुकाएं एवं शरीर के निचले हिस्से के भार को अपनी एडिय़ों का सहारा दें। अपनी हथेलियों को खोलकर जमीन से संपर्क करें। इसके बाद कमर के निचले हिस्से को हल्का-सा ऊपर की ओर उठाएं। अपने दाएं पैर को उठाएं और दाएं घुटने को एब्स के पास लाने की कोशिश करें। यही प्रक्रिया बाएं पैर के साथ भी दोहराएं। ग्लूट ब्रिज एक्सरसाइज को तीन सेकंड तक १२ बार करें।
कैट एंड केमल एक्सरसाइज- लोअर बैक पेन की समस्या को दूर करने में इस एक्सरसाइज को बहुत लाभकारी माना जाता है। यह एक्सरसाइज कमर को मजबूती देती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले अपनी कमर को बिल्ली की मुद्रा में नीचे करें, इसके बाद ऊंट की मुद्रा में ऊपर उठाएं। इन दोनों मुद्राओं को धीरे-धीरे दोहराएं।
बैक एक्सटेंशन- इस एक्सरसाइज को करने के लिए फर्श की तरफ चेहरा नीचे करके लेट जाएं। हाथों को सिर के पीछे रखते हुए सीने को जितना हो सके जमीन से ऊपर उठाएं। ऐसा १५ से २० बार करें। यह एक्सरसाइज कमर की मांसपेशियों को मजबूत बनाएगी और कमर दर्द से भी राहत देगी। बैक एक्सटेंशन के माध्यम से आप कमर की चर्बी को भी कम कर सकते हैं।
नी टू चेस्ट एक्सरसाइज- कमर दर्द के लिए इस एक्सरसाइज को भी बेस्ट माना जाता है लेकिन यदि आपको हड्डियों संबंधी कोई समस्या है तो इस एक्सरसाइज को न करें। इस एक्सरसाइज को करने के लिए फर्श पर लेट जाएं। इसके बाद अपने पैरों को मोड़ें। दोनों घुटनों को चेस्ट तक लेकर जाएं, जितना हो सकें। ३० सेकंड तक इसी पोज में रहें। इसके बाद एक-एक पैर से यह प्रक्रिया दोहराएं।

Archana Kumawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned