scriptबहुत काम आता है केले का छिलका | banana | Patrika News
जयपुर

बहुत काम आता है केले का छिलका

केला हमें एनर्जी ही नहीं देता बल्कि हमारे सौंदर्य को भी निखारता है। अधिकतर लोग केला खाकर इसका छिलका फेंक देते हैं। लेकिन यही छिलका बड़े काम का होता है जो सुंदरता को निखारने में खास भूमिका निभाता है। तो अब केला खाने के बाद इसका छिलका न फेंके और इसका इस्तेमाल यूं करें।

जयपुरMay 06, 2020 / 04:35 pm

Chand Sheikh

रुखी त्वचा के लिए

रूखी त्वचा से छुटकारा दिलाने में कारगर है केला। एक पका हुआ केला लीजिए। उसके ऊपर का छिलका हटाकर उसे अच्छी तरह से एक कटोरे में मसल लें। इसके बाद आप इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं। इसे दो-तीन मिनट तक अच्छी तरह से मिला लें। फिर इसे आप 20-25 मिनट तक छोड़ दें। फिर शरीर के उस हिस्से में लगाएं जहां आप रूखापन महसूस करते हैं। 15 मिनट बाद आप उस हिस्से को गरम पानी से धो लें।
झाुर्रियों में कमी
केले का छिलका त्वचा में नमी और पोषण देने का काम करता है। केले का छिलका झाुर्रियों को कम करने में सहायक होता है। आप छिलके को मैश करके इसका पेस्ट बना लें। फिर तैयार पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और पांच मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।
मस्से
केले का छिलका शरीर के किसी भी अंग से मस्से को हटाने और दोबारा नहीं पनपने में सहायक होता है। इसके लिए आप केले के छिलके को मस्से वाली जगह पर रगड़ें या फिर और भी बेहतर नतीजे के लिए किसी साफ कपड़े की मदद से मस्से पर रात भर के लिए बांध कर छोड़ दें।
मुंहासे

आप कील मुंहासों से परेशान हैं तो केले का छिलका आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है। केला कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है। केले के छिलके का इस्तेमाल करके कील और मुंहासों से राहत पाई जा सकती है। आप केले के छिलके के रेसे वाले हिस्से को आप अपने शरीर के उस जगह पर घिसे जहां पर कील-मुंहासे हैं। आप यह नुस्खा कुछ दिनों तक आजमाएं। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपके शरीर के उस हिस्से से कील मुंहासे खत्म हो जाएंगे।
आंखों में सूजन

आप आंख के पास सूजन की समस्या से पीडि़त हैं तो केला आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। केले का छिलका और ऐलोवेरा आपको इस समस्या से राहत देगा। आप सबसे पहले केले के छिलके के अंदर मौजूद रेसे को अलग कर लें, इसके बाद उसमें आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर उसका लेप बना लें। इस लेप को रोजाना सोने से पहले आंख के आसपास लगाएं। इससे आंखों के आसपास की सूजन दूर होगी।
चमकेंगे दांत
कई लोग अपने दांतों की गंदगी को लेकर परेशान रहते हैं। उनके लिए दांतों को चमकाने का आसान उपाय है केला। केले के छिलकों का उपयोग दांतों को चमकाने के लिए फायदेमंद होता है। एक सप्ताह तक रोजाना दांतों को केले के छिलके से रगड़ें, इससे आपके दांत साफ होंगे।
डार्क सर्कल
केले का छिलका डार्क सर्कल से भी छुटकारा दिलाता है। केले के छिलके के सफेद रेशे निकाल लें और इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिला लें और आंखों के आसपास लगा लें। थोड़ी देर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे आपके डार्क सर्कल कम हो जाएंगे।

Home / Jaipur / बहुत काम आता है केले का छिलका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो