scriptअब स्कूली बच्चे असाक्षरों को करेंगे साक्षर, सरकार ने हटाए प्रेरक | Basic Literacy Assessment Examination on March 25 | Patrika News
जयपुर

अब स्कूली बच्चे असाक्षरों को करेंगे साक्षर, सरकार ने हटाए प्रेरक

अब स्कूली बच्चे असाक्षरों को करेंगे साक्षर, सरकार ने हटाए प्रेरक

जयपुरMar 12, 2018 / 10:50 am

MOHIT SHARMA

जयपुर। प्रदेशभर में अब असाक्षर लोगों को स्कूली बच्चे साक्षर करेंगे। इसका काम भी उन्होंने शुरू कर दिया है। इसके पीछे बड़ा कारण है कि सरकार के साथ प्रेरकों का अनुबंध खत्म हो गया है। अब प्रेरकों के स्थान पर कक्षा 9 से 12 के स्कूली बच्चे असाक्षर लोगों को साक्षर करने का काम कर रहे हैं। हालांकि अभी कक्षा 10 व 12 की परीक्षाएं चल रही हैं, जिसकी वजह से कक्षा 9 व 11 के विद्यार्थी ही इस काम में सरकार का सहयोग कर रहे हैं। प्रेरकों को हटाने से सरकार और विभाग को परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है। स्कूली विद्यार्थियों के साथ स्वयं सेवी शिक्षक भी इस काम में लगे हुए हैं।
इस बार जयपुर जिले को 36 हजार असाक्षरों को साक्षर करने का लक्ष्य विभाग ने तय किया है।
परीक्षा स्कूलों से सहयोग से
इस बार परीक्षा स्कूलों के सहयोग से कराई जाएगी। इसके लिए जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी, ब्लॉक स्तर पर ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी और ग्राम पंचायत स्तर पर स्कूलों के प्रधानाचार्य और पदेन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी परीक्षा कराएंगे। इसके लिए उनकी एक कमेठी गठित की गई है।
इन्हें भी करेंगे परीक्षा में शामिल
परीक्षा में न्यू लर्नर्स एवं पूर्व परीक्षाओं में सी ग्रेड प्राप्त शिक्षार्थियों को ग्रेड सुधार के लिए व स्कूलसें से ड्राप आउट को भी शामिल किया जाएगा।

25 को होगी परीक्षा
जयपुर जिले में असाक्षरों की परीक्षा 25 मार्च को होगी। लर्नर्स का पंंजीकरण परीक्षा के दिन तक किया जाएगा। परीक्षा के मूल्यांकन का काम 31 मार्च तक पूरा करना होगा। परिणाम ब्लॉक कार्यालय में 2 अप्रेल को भेजना होगा। जयपुर जिले का परीक्षा परिणाम 7 अप्रेल तक निदेशालय भेजना होगा।

तैयारी कर ली है
हमने असाक्षरों को साक्षर करने की तैयारी कर ली है। 25 मार्च को परीक्षा होगी। इस बार स्कूली बच्चे भी असाक्षरों को साक्षर करने में सहयोग कर रहे हैं।
अंजू रावत, जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी

Home / Jaipur / अब स्कूली बच्चे असाक्षरों को करेंगे साक्षर, सरकार ने हटाए प्रेरक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो