scriptत्वचा और बालों के साथ न करें ऐसा | beauty | Patrika News
जयपुर

त्वचा और बालों के साथ न करें ऐसा

कई बार हम जाने-अनजाने में ऐसी गलतियां करते रहते हैं, जो कि बालों और त्वचा को लाभ पहुंचाने की बजाय नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं।

जयपुरJun 28, 2019 / 03:50 pm

Kiran Kaur

कई बार हम जाने-अनजाने में ऐसी गलतियां करते रहते हैं, जो कि बालों और त्वचा को लाभ पहुंचाने की बजाय नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं।
बार-बार कंघी करना : सुना होगा कि जितनी बार कंघी करेंगी, बाल उतने अच्छे होंगे, जबकि ऐसा नहीं है। जरूरत से ज्यादा बालों में कॉम्ब करने से ये ऑयली हो जाते हैं, जो कि स्कैल्प के छिद्रों को बंद करके इन्हें बढऩे से रोकते हैं। बालों में जरूरत से ज्यादा कंघी करने से हेयर फॉलिकल्स कमजोर पडऩे लगते हैं इसलिए दिन में एक से दो बार कंघी करना पर्यात है।
बहुत गर्म या ठंडा पानी : बहुत गर्म और बहुत ठंडा दोनों तरह का पानी आपके चेहरे की कैप्लरीज को डैमेज करके लालिमा का कारण बन सकता है। गर्म पानी स्किन को काफी ज्यादा ड्राई भी बनाता है इसलिए जहां तक हो सके सामान्य पानी का ही प्रयोग करना चाहिए।
चेहरे को बार-बार धोना : चेहरे को जरूरत से ज्यादा फेसवॉश से धोना नहीं चाहिए क्योंकि त्वचा को संतुलन बनाए रखने के लिए थोड़े बहुत तेल की आवश्यकता होती है। इससे आपकी स्किन में रूखापन बढ़ सकता है। साथ ही त्वचा में संक्रमण होने की आशंका भी बढ़ जाती है।
एक्सपायरी प्रोडक्ट्स का प्रयोग : प्रोडक्ट एक्सपायर हो चुका हो तो फौरन उसका प्रयोग बंद कर दें क्योंकि इससे आपको खुजली या अन्य किसी प्रकार की समस्या हो सकती है। बालों या स्किन के मामले में जो भी उत्पाद खरीदें उसकी एक्सपायरी जरूर चेक कर लें। अगर आप ऐसा प्रोडक्ट खरीद रही हैं जिसे कम प्रयोग में लेती हैं जैसे कि आईशेडो या ब्लशर आदि तो वही उत्पाद खरीदना बेहतर होगा जिसकी एक्सपायरी डेट लंबे समय बाद की हो।
मुंहासों के लिए टूथपेस्ट : आपने सुना होगा कि मुंहासों को दूर करने के लिए टूथपेस्ट लगाएं, जबकि टूथपेस्ट में मौजूद कैमिकल्स मुंहासों को और भी बढ़ा सकते हैं। साथ ही इससे आपके चेहरे पर दाग-धब्बे भी हो सकते हैं इसलिए टूथपेस्ट का प्रयोग न करें। मुंहासों की समस्या अगर ज्यादा हो तो किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ को दिखाएं।

Home / Jaipur / त्वचा और बालों के साथ न करें ऐसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो