scriptहर घर जल का संदेश देती ‘जल जीवन मिशन’ की झांकी को सर्वश्रेष्‍ठ पुरस्कार | Best Tableau Award -Jal Jeevan Mission | Patrika News
जयपुर

हर घर जल का संदेश देती ‘जल जीवन मिशन’ की झांकी को सर्वश्रेष्‍ठ पुरस्कार

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की ओर से गणतंत्र दिवस परेड में शामिल झांकी ‘जल जीवन मिशन’ को एनडीआरएफ की झांकी के साथ संयुक्‍त रूप में सर्वश्रेष्‍ठ झांकी चुना गया है। वर्ष 2024 तक देश में हर घर नल से जल के संकल्प के साथ शुरू हुए ‘जल जीवन मिशन’ की झांकी गणतंत्र दिवस परेड में आकर्षण का केंद्र रही।

जयपुरJan 28, 2020 / 04:16 pm

anant

हर घर जल का संदेश देती 'जल जीवन मिशन' की झांकी को सर्वश्रेष्‍ठ पुरस्कार

हर घर जल का संदेश देती ‘जल जीवन मिशन’ की झांकी को सर्वश्रेष्‍ठ पुरस्कार

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की ओर से गणतंत्र दिवस परेड में शामिल झांकी ‘जल जीवन मिशन’ को एनडीआरएफ की झांकी के साथ संयुक्‍त रूप में सर्वश्रेष्‍ठ झांकी चुना गया है। वर्ष 2024 तक देश में हर घर नल से जल के संकल्प के साथ शुरू हुए ‘जल जीवन मिशन’ की झांकी गणतंत्र दिवस परेड में आकर्षण का केंद्र रही। इस झांकी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘हर घर जल’ के विजन को बखूबी प्रस्तुत किया गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक कार्यक्रम में इस झांकी को सर्वश्रेष्‍ठ झांकी के रूप में पुरस्‍कृत किया।
बतादें कि पिछले वर्ष स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने ‘जल जीवन मिशन’ शुरू किए जाने की घोषणा की थी, जिसके तहत 2024 तक हर ग्रामीण परिवार को नियमित और पर्याप्‍त मात्रा में पीने योग्‍य जल उपलब्‍ध कराना है। वर्तमान में देश के करीब 17.8 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से केवल 3.3 करोड़ परिवारों के पास ही नल जल कनेक्‍शन की सुविधा है। ऐसे में जेजेएम के अंतर्गत 2024 तक करीब 14.6 करोड़ परिवारों को घरेलू नल कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराया जाना है।
-जल संरक्षण के कार्यों को पीएम ने सराहा

हाल ही, ‘मन की बात’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने जल संरक्षण के कार्यों में जनभागीदारी का उल्‍लेख किया था। उन्होंने कहा कि लोगों की व्यापक कोशिशों से जल संरक्षण को लेकर देश के अलग अलग हिस्‍सों में बेहतरीन काम हो रहे हैं। पिछले मानसून में शुरू किया गया जल संरक्षण अभियान आज रंग ला रहा है। इस अभियान में समाज के हर वर्ग के लोगों ने भागीदारी की है। राजस्थान में लोगों ने बावड़ियों को साफ करके इसका बेहतरीन उदाहरण पेश किया है।

Home / Jaipur / हर घर जल का संदेश देती ‘जल जीवन मिशन’ की झांकी को सर्वश्रेष्‍ठ पुरस्कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो