scriptभजनलाल सरकार का बेरोजगार युवाओं को बड़ा तोहफा, 7 हजार सफल अभ्यर्थियों को दी जाएगी नियुक्ति | BhajanLal government big gift 7 thousand candidates will be appointed on 26 June for various recruitments | Patrika News
जयपुर

भजनलाल सरकार का बेरोजगार युवाओं को बड़ा तोहफा, 7 हजार सफल अभ्यर्थियों को दी जाएगी नियुक्ति

Rajasthan Recruitment 2024: लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटने के बाद अब भजन लाल सरकार एक्शन मोड में हैं, शनिवार को दिल्ली से लौटते ही मुख्यमंत्री भजन लाल ने सीएमओं में उच्चाधिकारियों के साथ विभिन्न विभागों में रिक्त पदों और लंबित भर्तियों की समीक्षा की।

जयपुरJun 09, 2024 / 09:30 am

Kirti Verma

Rajasthan Recruitment 2024: लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटने के बाद अब भजन लाल सरकार एक्शन मोड में हैं, शनिवार को दिल्ली से लौटते ही मुख्यमंत्री भजन लाल ने सीएमओं में उच्चाधिकारियों के साथ विभिन्न विभागों में रिक्त पदों और लंबित भर्तियों की समीक्षा की। बैठक में मुख्य सचिव सुधांश पंत सहित कई विभागों के प्रमुख अधिकारी, कर्मचारी चयन बोर्ड के चैयरमेन आलोक राज तथा आरपीएससी और आरएसएसबी के सचिव भी मौजूद रहे।
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने दावा किया कि कुछ ही माह में ही 16 हजार पदों पर नियुक्तियां दी गई हैं और 29 जून को 7 हजार सफल अभ्यार्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने भर्ती एजेंसियों को निर्देश भी दिए कि सभी विभागों की भर्तियों को ध्यान में रखते हर साल दिसंबर माह भर्ती कलेण्डर जारी कर समय पर परीक्षाएं कराएं। भर्ती कैलेंडर जारी होने से अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए समय मिलेगा। बैठक में भजन लाल ने कहा कि आयोजित की जा चुकी सभी परीक्षाओं के परिणाम शीघ्र जारी करें तथा 11 हजार से अधिक पदों पर जारी परीक्षा परिणाम के सफल अभ्यर्थियों को शीघ्र नियुक्ति दें।
सफाई और चिकित्साकर्मियों की भर्ती शीघ्र हो
मुख्यमंत्री ने स्वायत्त शासन विभाग में सफाई कर्मियों के पदों पर 10 दिन में लॉटरी निकालने तथा चिकित्सा विभाग में नर्सिंग ऑफिसर, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फार्मासिस्ट तथा खाद्य सुरक्षा अधिकारी के 14 हजार से अधिक पदों पर शीघ्र नियुक्ति देने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कान्स्टेबल भर्ती में अभ्यर्थियों की 13 व 14 जून को प्रस्तावित कम्प्यूटर परीक्षा तथा कनिष्ठ सहायकों के पदों पर भी शीघ्र परीक्षा आयोजित कराने के निर्देश दिए।
यह भी पढ़ें

शेखावाटी की जनता लिए बड़ी खुशखबरी, भजनलाल सरकार ने दिए बड़े निर्देश

न्यायिक प्रक्रिया में नहीं अटके नियुक्तियां
मुख्यमंत्री ने भर्ती प्रक्रिया के न्यायिक प्रक्रिया में अटकने को लेकर सभी विभागों को निर्देश दिए कि विभिन्न पदों पर विज्ञप्ति जारी करने से पहले सभी तकनीकी पहलुओं का गहनता से अध्ययन कर लें। न्यायालय में लंबित भर्तियों को विधि विभाग की सहायता से तर्कसंगत पैरवी करवाकर शीघ्र पूरा कराएं।
यह भी पढ़ें

Rajasthan: JDA ने सेवानिवृत्त कर्मचारियों को दी बड़ी खुशखबरी, खोले फिर नौकरी के द्वार, जल्द होगी भर्ती

41 हजार से अधिक पदों पर आवेदन
बैठक में कार्मिक विभाग के प्रमुख शासन सचिव हेमंत गेरा ने बताया कि सरकार के कार्यकाल में अब तक 41 हजार 413 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आ चुके हैं तथा 11 हजार 633 पदों पर परीक्षा आयोजित करवायी गई है।
पूर्ववर्ती सरकार में हुई भर्तियों की हो रही समीक्षा
मुख्यमंत्री ने पूर्ववर्ती सरकार के कार्यकाल में हुई भर्तियों और पेपर लीक मामले को लेकर कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में लगातार पेपरलीक और नकल के मामले सामने आने के बाद राज्य का युवा निराशा में डूब गया था। हमारी सरकार पिछली सरकार के कार्यकाल में हुई तमाम भर्तियों की समीक्षा करवा रही है।

Hindi News/ Jaipur / भजनलाल सरकार का बेरोजगार युवाओं को बड़ा तोहफा, 7 हजार सफल अभ्यर्थियों को दी जाएगी नियुक्ति

ट्रेंडिंग वीडियो