scriptसचिवालय में भारत माता की जय बोली तब बची अंग्रेज अफसर की जान | Bharat Mata's jai speech in the secretariat remains alive of the Brits | Patrika News
जयपुर

सचिवालय में भारत माता की जय बोली तब बची अंग्रेज अफसर की जान

सचिवालय में भारत माता की जय बोली तब बची अंग्रेज अफसर की जान

जयपुरAug 15, 2018 / 02:22 pm

PUNEET SHARMA

15 August Independence Day Amazing Celebration in mp

15 August Independence Day Amazing Celebration in mp

सचिवालय में भारत माता की जय बोली तब बची अंग्रेज अफसर की जान
जयपुर।
आजाद की लडाई के दौरान देश के किसानों पर अंग्रेजों ने भारी भरकम कई तरह की लगाम का बोझ भी डाल रखा था और इस बोझ के तले किसान दब कर अंग्रेजों की गुलामी कर रहे थे। दिन भर अंग्रेजों के कोडे खाकर शाम को जो कुछ मिलता था उसे अंग्रेज अफसर शाम को लगान के नाम पर किसानों से लूट ले जाते थे।
लेकिन जब देश में आजादी का बिगुल ऐसा बजा कि कोडे के डर से लगान देने वाले किसानों के चहरे पर गुस्सा देख कर अंग्रेजों ने भी भारत माता की जय बोल कर अपनी जान छुडाना मजबूरी हो गया।
स्वतंत्रता दिवस पर सचिवालय में कलाकार चंद्र की ओर से आज मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की मौजूदगी में अंग्रेजों के जमाने की लगान को बेहद ही रोचक अंदाज में दिखा गया। अंग्रेज गांव के हरिया से लगान वसूलने आते हैं लेकिन जैसे ही हरिया के सिर की पकडी को अंग्रेज अफसर ठोकर मारता है तो गांव के सरपंच धारा का खून खौल उठता है और वह अंग्रेस अफसर पर झपट पडता है।
अंग्रेज अफसर के सैनिक धारा सरपंच को गोलियां मार देते हैं और यह देख हरिया का भी खून खौल उठता है और वह अंग्रेज अफसर व उसके सैनिकों को वहीं गोली मार कर ढेर कर देता है। एक अंग्रेज अफसर और उसकी पत्नी हरिया की गोलियों के सामने भारत माता की जय बोलते हैं और किसी तरह अपनी जान बचाते हैं।
समारोह में मुख्यमंत्री ने सचिवालय के कर्मचारियों को योग्यता प्रमाण पत्र भी दिए और उन्हें पूरी मेहनत ओर इमानदारी से काम करने के लिए कहा। सीएम ने कहा कि सचिवालय प्रदेश के शासन की धुरी है और और यहां जो योजना बनती है वह पूरे प्रदेश के सात करोड से ज्यादा लोगों के जीवन केा प्रभावित करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो