scriptशराबियों के लिए आई बड़ी खबर, राजस्थान में छलकेगी अब विदेशी शराब | Big News For Alcoholics Now Foreign Liquor Will Spill In Rajasthan | Patrika News
जयपुर

शराबियों के लिए आई बड़ी खबर, राजस्थान में छलकेगी अब विदेशी शराब

Foreign Liquor Will Spill In Rajasthan: राजस्थान में शराबियों के लिए अच्छी खबर है। आबकारी विभाग ने विदेशों से आने वाली शराब का दाम तय कर दिया है। अब अवैध तरीके से विदेशी शराब नहीं खरीदना पड़ेगा।

जयपुरMay 11, 2023 / 04:30 pm

Anand Mani Tripathi

wine.jpg

यूपी में अब मौसम के हिसाब से मिलेगी शराब और बियर।


Foreign Liquor Will Spill In Rajasthan: राजस्थान में शराबियों के लिए अच्छी खबर है। आबकारी विभाग ने विदेशों से आने वाली शराब का दाम तय कर दिया है। अब अवैध तरीके से विदेशी शराब नहीं खरीदना पड़ेगा। विदेशों से आने वाल यह शराब अन्य से अधिक महंगी होगी। सरकार ने इनकी कीमत बढ़ा दी है। पिछले साल इसका दाम तय नहीं हो पाया था यही वजह है कि शराब की अवैध बिक्री हो रही थी। इससे राजस्थान को करोड़ों रुपए राजस्व की हानि हुई थी।

करोड़ों की आय
विदेशी शराब से सरकार को जबरदस्त आय होती है। राजस्थान सरकार के आंकड़ों के मुताबिक 1 साल के भीतर विदेशी शराब की बिक्री से 150 करोड़ रुपए की आय होती है। एक साल में 2 लाख से अधिक विदेशी शराब की पेटियां बिकती हैं। इससे एक पेटी पर अलग-अलग मदों में 6 से 7 हजार रुपए तक का रेवेन्यू मिलता है।

कंपनियों ने नहीं मानी बात
प्रदेश सरकार ने विदेशी शराब का दाम पिछले साल तय कर दिया था। आबकारी विभाग ने की दरों को सब कंपनियों ने इसे मानने से इनकार कर दिया। इसके बाद शराब की बिक्री पर रोक लगा दी गई। इसके बाद उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा से विदेशी शराब दुकानों, बार और होटलों पर चोरी छुपे बेची जाने लगी। इससे सरकार को जबरदस्त नुकसान हुआ।

2000 की जगह देना होगा 2200
आबकारी विभाग ने शराब की एमआरपी को सरकार ने 10 फीसदी तक बढ़ाया है। विदेशों से बनकर आने वाली शराब की एक बोतल 1600 रुपए से लेकर 12 हजार रुपए तक बिकती है। जो शराब की बोतल एक साल पहले 2000 रुपए में बिकती थी। वह अब बढ़कर 2200 रुपए तक पहुंच गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो