scriptराजस्थान में बेरोजगारों के लिए बडी खबर, भर्तियों में नहीं होंगे साक्षात्कार | Big news for unemployed in Rajasthan, no interview in recruitment | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में बेरोजगारों के लिए बडी खबर, भर्तियों में नहीं होंगे साक्षात्कार

— मुख्यमंत्री ने भर्तियों में पारदर्शिता के लिए किया बड़ा निर्णय — अब अधिकांश भर्तियों में साक्षात्कार समाप्त — संवाद कौशल वाले पदों को छोड़कर अन्य भर्तियों में नहीं होगा साक्षात्कार— आरएएस, अधीनस्थ सेवाओं व 4 अन्य सेवाओं में ही होगा साक्षात्कार— साक्षात्कार का भारांक (वेटेज), कुल अंकों का अधिकतम 10 प्रतिशत

जयपुरMay 23, 2022 / 09:26 pm

Arvind Singh Shaktawat

राजस्थान में बेरोजगारों के लिए बडी खबर, भर्तियों में नहीं होंगे साक्षात्कार

राजस्थान में बेरोजगारों के लिए बडी खबर, भर्तियों में नहीं होंगे साक्षात्कार

जयपुर। राजस्थान में भर्तियों में गडबडियों के मामले सामने आ रहे हैं। कभी पेपर लीक को लेकर सवाल उठ रहे हैं तो कभी साक्षात्कार पर अंगूली उठाई जा रही है। इसी बीच प्रदेश की अशोक गहलोत ने बडा निर्णय करते हुए 44 सेवा नियमों में संशोधन करते हुए साक्षात्कार को पूर्णतः समाप्त करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है।

आयोग/बोर्ड/नियुक्ति प्राधिकारी की ओर से की जाने वाली भर्तियों में अब अभ्यर्थियों का साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा भर्तियों में पारदर्शिता लाने और साक्षात्कार को लेकर अभ्यार्थियों की शंकाओं को दूर करने के लिए नियमों में बड़ा संशोधन करते हुए यह ऐतिहासिक फैसला लिया गया है।


प्रस्ताव के अनुसार, राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं (संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा द्वारा सीधी भर्ती) नियम 1999 में साक्षात्कार के प्रावधान वाले पदों एवं कुछ विशिष्ट सेवा नियमों में साक्षात्कार जारी रखा जाएगा तथा इनमें भी साक्षात्कार का भारांक (वेटेज), कुल अंकों का अधिकतम 10 प्रतिशत ही होगा।


ऐसे 4 सेवा नियमों में भी साक्षात्कार जारी रखने का निर्णय लिया गया है, जिनमें कार्य प्रकृति के कारण संवाद कौशल की आवश्यकता होती है। इन सेवाओं के लिए होने वाली भर्तियों में साक्षात्कार होगा। राज्य सरकार द्वारा उच्च स्तरीय विचार-विमर्श के बाद इन नियमों में संशोधन किया गया है।


उल्लेखनीय है कि 10 मई को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री निवास पर राज्य मंत्रिमंडल बैठक में भर्तियों से साक्षात्कार का प्रावधान हटाने का अहम निर्णय लिया गया था।


पेपर लीक प्रकरण को लेकर राजस्थान पहले से ही हॉट लिस्ट में है और रीट, कांस्टेबल सहित कई पेपर लीक होने की घटनाएं सामने आ चुकी है। भाजपा भी पेपर लीक प्रकरणों को लेकर सरकार पर लगातार हमलावर है।

Home / Jaipur / राजस्थान में बेरोजगारों के लिए बडी खबर, भर्तियों में नहीं होंगे साक्षात्कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो