scriptदेश की दो बड़ी टेलीकॉम कंपनियों पर सबसे बड़ा संकट | Biggest crisis on two big telecom companies of the country | Patrika News
जयपुर

देश की दो बड़ी टेलीकॉम कंपनियों पर सबसे बड़ा संकट

सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद दूरसंचार विभाग ने भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को बड़ा झटका देते हुए शुक्रवार की आधी रात तक समायोजित सकल राजस्व (AGR) बकाये का भुगतान करने का आदेश दिया है। दूरसंचार विभाग के इस आदेश के बाद देश की तीन बड़ी टेलीकॉम कंपनियों की सेवाएं के बंद होने की भी आशंका है, हालांकि इस आदेश के बाद अभी तक किसी भी कंपनी ने आधिकारिक तौर पर कोई बयान जारी नहीं किया है। इससे पहले कोर्ट ने टेलीकॉम कंपनियों को 17 मार्च तक बकाया जमा करने का आदेश भी दिया था।

जयपुरFeb 15, 2020 / 01:08 pm

poonam shama

देश की दो बड़ी टेलीकॉम कंपनियों पर सबसे बड़ा संकट

देश की दो बड़ी टेलीकॉम कंपनियों पर सबसे बड़ा संकट

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई थी फटकार
बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने दूरसंचार एवं अन्य कंपनियों के निदेशकों, प्रबंध निदेशकों से पूछा था कि एजीआर बकाए के भुगतान के आदेश का अनुपालन नहीं किए जाने को लेकर उनके खिलाफ अवमानना कार्रवाई क्यों नहीं की जाए। 1.47 लाख करोड़ रुपये में से 92,642 करोड़ लाइसेंस फीस है और 55,054 करोड़ रुपये स्पेक्ट्रम चार्ज का है।
वोडाफोन समूह के सीईओ ने दिए थे बंद होने के संकेत
गौरतलब है कि कुछ महीने पहले ही वोडाफोन समूह के सीईओ निक रीड ने कहा था कि वोडाफोन की भारतीय इकाई वोडाफोन आइडिया फिलहाल आईसीयू में है। अगर सरकार से समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) के भुगतान में राहत नहीं मिलती है तो फिर इसका असर आगे देखने को मिल सकता है। सेवाओं को बंद भी किया जा सकता है।
निक ने कहा कि सरकार इतना समय दे ताकि वो एजीआर के अलावा अन्य भुगतान भी समय पर कर सकें। इसको लेकर के एयरटेल, टाटा टेलिसर्विसेज और वोडाफोन आइडिया ने सुप्रीम कोर्ट में सुधारात्मक याचिका दायर कर रखी है, जिस पर जल्द ही फैसला आने की उम्मीद है। कंपनियों ने अपनी याचिका में कोर्ट से अनुरोध किया है कि वो दूरसंचार विभाग को भुगतान करने की समय सीमा को आगे बढ़ा दें

Home / Jaipur / देश की दो बड़ी टेलीकॉम कंपनियों पर सबसे बड़ा संकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो