scriptकोटा में फंसे छात्रों को वापस नहीं बुलाएगी बिहार सरकार | Bihar government will not call back students trapped in Kota | Patrika News
जयपुर

कोटा में फंसे छात्रों को वापस नहीं बुलाएगी बिहार सरकार

छात्रों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की स्थिति स्पष्टकहां : वापस बुलाया तो मजाक बन जाएगा लॉकडाउनतेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार पर लगाया बेरुखी का आरोप

जयपुरApr 19, 2020 / 11:36 am

Sharad Sharma

बिहार सरकार राजस्थान के कोटा में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को वापस नहीं बुलाएगी। फंसे बिहार के छात्रों के मुद्दे को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर स्पष्ट कर दिया है कि उन्हें वापस बुलाने का बिहार सरकार का कोई इरादा नहीं है। बिहार के सभी जिलों के जिलाधिकारियों के साथ चली मैराथन वीडियो कॉफ्रेंसिंग के दौरान नीतीश कुमार ने कहा कि अगर कोटा में फंसे बिहारी छात्रों को वापस लाने की कवायद शुरू की जाए तो देश में लॉकडाउन का मजाक बन जाएगा।
नीतीश ने कहा कि पिछले दिनों कोटा से कुछ छात्र वापस बिहार आए तो बॉर्डर पर स्क्रीनिंग करके उन्हें उनके घर भेजने की व्यवस्था की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब कोई कहे कि कोटा में जो लोग हैं उनको फिर बुलवा लिया जाए और देश के कोने-कोने में भी जो लोग फंसे हुए हैं, अगर उनकी मांग पर सभी राज्य उन्हें बुलाने लगे तो लॉकडाउन का मजाक बन जाएगा। हम लोग लॉकडाउन को लेकर पूरी तरीके से प्रतिबद्ध हैं। सामाजिक दूर ही हम सबको इस बीमारी से बचा सकती है। गौरतलब है कि कोटा में फंसे बिहारी छात्रों को वापस बुलाने को लेकर नीतीश कुमार पर दबाव बढ़ता जा रहा है। आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी बिहार सरकार पर हमला करते हुए पूछा है कि जब उत्तर प्रदेश सरकार अपने छात्रों को बस भेज कर वापस बुला सकती है तो फिर बिहार सरकार ऐसा क्यों नहीं कार्रवाई करती है।
राजस्थान के सीएम कर रहे प्रयास
इधर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि उन्होंने बाकी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भी बातचीत की हैं। पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश सरकार से भी संपर्क में है और वह चाहते हैं कि चाहे छात्र हों या मजदूर, एक बार लॉकडाउन में छूट मिले तो एक साथ नहीं अलग-अलग समय पर इन लोगों को घर पहुंचाया जाए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की भी ऐसी सोच होनी चाहिए क्योंकि जो अलग-अलग राज्यों के छात्र फंसे हुए हैं या प्रवासी मजदूर फंसे हुए हैं वह एक बार घर जाना चाहते हैं। ऐसी व्यवस्था की जाए जिससे लॉकडाउन का उल्लंघन नहीं हो। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाए और इन लोगों को अपने घरों तक पहुंचाया जाए। यह काम एक साथ नहीं करके फेज वाइज हो सकता है।
तेजस्वी यादव ने लिखा पत्र
जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार ने कोटा में फंसे छात्रों के लिए बसें भेजी हैं, वहीं इस संबंध बिहार की तरफ से कोई कदम नहीं उठाए जाने को लेकर नीतीश सरकार पर सवाल उठने लगे हैं। बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राष्ट्रीय जनता दल(आरजेडी) के तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम खुला पत्र लिखा है। इस पत्र में तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार पर सवाल उठाए हैं, साथ ही प्रदेश के बाहर फंसे गरीब मजदूरों और छात्रों को बेसहारा छोडऩे का आरोप भी लगाया है।

Home / Jaipur / कोटा में फंसे छात्रों को वापस नहीं बुलाएगी बिहार सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो