scriptदो दिन बाद दो महीने होंगे पूरे, गेट भी हो जाएंगे बंद | bisalpur dam over flow | Patrika News

दो दिन बाद दो महीने होंगे पूरे, गेट भी हो जाएंगे बंद

locationजयपुरPublished: Oct 16, 2019 10:43:07 am

Submitted by:

anand yadav

बीसलपुर डेम के गेट 58वें दिन भी हैं खुले3005 क्यूसेक पानी की हो रही है निकासीमानसून विदाई के बाद भी डेम में हो रही है पानी की आवक

bisalpur dam
जयपुर। बीसलपुर डेम ने इस बार कई रेकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। आज लगातार 58वें दिन भी डेम छलक रहा है और जल संसाधन विभाग अब आगामी रविवार तक डेम के खुले एक गेट केा भी बंद करने की तैयारी शुरू कर रहा है। आगामी 19 अक्टूबर को डेम के खुले गेट को दो महीने पूरे हो जाएंगे लेकिन इस बार अब तक डेम में हो रही पानी की आवक से खुद जल संसाधन विभाग हैरान है।
जानकारी के अनुसार 2016 के बाद इस बार बीते 19 अगस्त को बीसलपुर डेम ओवरफ्लो हुआ और एक बार पानी की बंपर आवक के चलते डेम के 18 में से 17 गेट तक खोले गए। हालांकि उसके बाद डेम में पानी की आवक कम होती गई और खोले गए गेटों की संख्या भी एक दो तक आ कर ठहर गई। आज 58वां दिन हैं और आज भी डेम का एक गेट आधा मीटर उंचाई तक खुला है और 3005 क्यूसेक पानी बनास नदी में छोड़ा जा रहा है। दूसरी तरफ बांध प्रोजेक्ट के अधिशाषी अभियंता रविंद्र कटारा ने बताया कि आगामी रविवार तक गेट के खुले गेट बंद करने की कार्रवाई की जाएगी। 2016 की तुलना में इस बार डेम में पानी की आवक जरूर कम रही है लेकिन गेट खोलने की अवधि के मामले में डेम ने इस बार नया इतिहास रच दिया है। 2016 में डेम के गेट 45 दिन तक खुले और 135 टीएमसी पानी की निकासी की गई। जबकि इस साल अब तक डेम के गेट 58वें दिन भी खुले हैं और अब तक 91 टीएमसी पानी बनास नदी में छोड़ा जा चुका है। पानी की आवक कम होने पर आगामी रविवार तक डेम के गेट बंद करने की तैयारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो