मानसून की बेरूखी, बीसलपुर बांध में खत्म हो रहा है पानी

मानसून की बेरूखी, बीसलपुर बांध में खत्म हो रहा है पानी

Ashish sharma | Updated: 26 Jul 2019, 05:51:01 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

एक तरफ राजस्थान ( Rajasthan ) में कई स्थानों पर अच्छी बरसात ( Heavy Rain ) हो रही है। सीकर ( Sikar ) में जमकर पानी बरसने ( Mansoon ) से एक ही दिन में 10 इंच तक बारिश दर्ज की गई है। वहीं बात करें जयपुर ( Jaipur ) अजमेर ( Ajmer ) और टोंक ( Tonk ) जिले की लाइफलाइन ( Lifeline ) माने जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) की तो बांध के कैचमेंट एरिया में मानसून की बेरूखी बनी हुई है। बीसलपुर बांध में हर रोज तीन सेंटीमीटर पानी ( Water Crisis ) कम हो रहा है। बांध का जलस्तर ( Water Level ) लगातार घट रहा है। पिछले एक सप्ताह से भी अधिक समय से राज्य के विभिन्न अंचलों में जहां अच्छी बरसात हो रही है लेकिन बीसलपुर बांध में एक सेंटीमीटर पानी ( Water Sacrity ) भी नहीं आया है।

जयपुर/ डाॅ आशीष शर्मा
एक तरफ राजस्थान ( Rajasthan ) में कई स्थानों पर अच्छी बरसात ( heavy rain ) हो रही है। सीकर ( Sikar ) में जमकर पानी बरसने ( mansoon ) से एक ही दिन में 10 इंच तक बारिश दर्ज की गई है। वहीं बात करें जयपुर ( Jaipur ), अजमेर ( Ajmer ) और टोंक ( tonk ) जिले की लाइफलाइन ( Lifeline ) माने जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur dam ) की तो बांध के कैचमेंट एरिया में मानसून की बेरूखी बनी हुई है। बीसलपुर बांध में हर रोज तीन सेंटीमीटर पानी ( Water crisis ) कम हो रहा है। बांध का जलस्तर ( water level ) लगातार घट रहा है। पिछले एक सप्ताह से भी अधिक समय से राज्य के विभिन्न अंचलों में जहां अच्छी बरसात हो रही है लेकिन बीसलपुर बांध में एक सेंटीमीटर पानी ( Water Sacrity ) भी नहीं आया है।

आपको बता दें बीसलपुर बांध की जलक्षमता 315.50 आरएल मीटर है। पिछले साल बांध में बरसात से सिर्फ एक मीटर पानी की ही आवक हुई थी। तब से बांध से कटौती के साथ पेयजल आपूर्ति की जा रही है। अभी बांध का जलस्तर 304.85 आरएल मीटर है। बांध में अगले कुछ ही दिनों का पानी बचा हुआ है। जलदाय मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने विधानसभा में कहा है कि बांध में 31 अगस्त तक का पानी बचा हुआ है। वहीं, बांध में पानी के लगातार गिरते जलस्तर को देखते हुए जलदाय विभाग कंटींजेंसी प्लान बनाने में कवायद में जुट गया है। ताकि जलसंकट की स्थिति को और विकराल होने से रोका जा सके। बांध के कैचमेंट एरिया और बांध के नजदीकी जिलों में अच्छी बारिश होने होने पर ही बांध में बरसाती पानी की आवक होने की उम्मीद जताई जा रही है।

 

बांध में इस तरह खत्म हो रहा पानी
19 जुलाई
वाटर लेवल
305.03 आरएल मीटर

...............

20 जुलाई
वाटर लेवल
305 आरएल मीटर

...............

21 जुलाई
वाटर लेवल
304.97 आरएल मीटर

...............

22 जुलाई
वाटर लेवल
304.94 आरएल मीटर

...............

23 जुलाई
वाटर लेवल
304.91 आरएल मीटर
...............

24 जुलाई
वाटर लेवल
304.88 आरएल मीटर
...............

25 जुलाई
वाटर लेवल
304.85 आरएल मीटर

...............

बनास नदी पर बना है बांध
बीसलपुर बांध राजस्थान के टोंक जिले में 84 वर्ग मील में बनास नदी पर बना है। यह बांध जयपुर, टोंक, अजमेर सहित कई शहरों की प्यास बुझाने के साथ ही सिंचाई की जरूरतों को भी पूरा करता है।टोंक जिले में बीसलपुर गांव पर यह बांध बना हुआ है। यह अपने भगवान गोकर्णेश्वर के प्राचीन मंदिर के लिए प्रसिद्द है। आपको बता दें कि यह बाँध दो चरणों में बनाया गया। पहले चरण का उद्देश्य गाँव के लोगों को पीने का पानी उपलब्ध करवाना था जबकि दूसरे चरण का लक्ष्य सिंचाई की सुविधाओं में सुधार लाना रहा है। यह बाँध 574 मीटर लंबा और 39.5 मीटर ऊँचा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned