scriptबीसलपुर शटडाउन देररात खत्म,रात दो बजे से बनास जल स्टोरेज शुरू | bisalpur drinking water supply start in jaipur today | Patrika News

बीसलपुर शटडाउन देररात खत्म,रात दो बजे से बनास जल स्टोरेज शुरू

locationजयपुरPublished: Jul 25, 2020 12:03:35 pm

Submitted by:

anand yadav

बीती देररात जयपुर और टोंक को शुरू हुई बनास जलापूर्तिजयपुर में शनिवार शाम होगी रूटीन जलापूर्ति शहर के सभी पंप हाउसों में बीती रात दो बजे से बनास जल स्टोरेज शुरू

Bisalpur Dam full

bisalpur dam

जयपुर। जयपुर और टोंक जिले को बीती देररात से बीसलपुर बांध से मिलने वाली जलापूर्ति मिलना शुरू हो गई है। चौबीस घंटे के शटडाउन में बीसलपुर पंप हाउस की मशीनरी के रखरखाव का काम जलदाय विभाग ने समय से पहले ही पूरा कर लिया और देररात दो बजे से जयपुर शहर के पंप हाउसों को बनास जलापूर्ति का स्टोरेज शुरू कर दिया है।
तय समय से पहले ही तय काम पूरे करने के साथ ही सूरजपुरा से जयपुर और टोंक जिले के पंप हाउसों को बनास जल की आपूर्ति शुरू जलदाय विभाग ने शुरू कर दी है। शनिवार शाम को जयपुर शहर के सभी इलाकों में रूटीन जलापूर्ति करने का दावा जलदाय अधिकारियों ने किया है।
जयपुर रीजन द्वितीय अतिरिक्त मुख्य अभियंता देवराज सोलंकी ने बताया कि बीसलपुर डेम के इंटेक वैल समेत अन्य मशीनरी के सालाना रखरखाव के काम को लेकर 24 घंटे का शटडाउन लिया गया था। आज तड़के तीन बजे तक की समय सीमा तय की गई लेकिन उससे डेढ़ घंटे पहले ही सभी तय काम पूरे करने के बाद शनिवार तड़के दो बजे से जयपुर और टोंक जिले को बनास जलापूर्ति शुरू कर दी गई है।
जयपुर शहर में शनिवार सुबह की रूटीन जलापूर्ति बाधित रही है लेकिन शनिवार शाम को होने वाली जलापूर्ति तय समय पर पूरे प्रेशर से की जाएगी। तड़के दो बजे से बालावाला से जवाहर सर्कल, मानसरोवर, रामनिवास बाग,सैंट्रल पार्क और अमानीशाह हैडवर्क्स पंप हाउसों में बनास जल स्टोरेज शुरू हो गया है। वहीं शनिवार को पूरे शहर में सरकारी टैंकरों से निशुल्क पेयजल वितरण व्यवस्था भी शुरू हो गई है।

यह हुए काम
बीसलपुर के इंटेक पम्प हाउस पर विद्युत आपूर्ति सिस्टम की ओवर हॉलिंग की गई। सूरजपुरा पम्प हाउस में 700 एमएम के 2 स्लूस वॉल्व के चैकनट और रॉड बदलने और सभी 30 स्लूस वॉल्व एवं बटरफ्लाई वॉल्व की ओवरहॉलिंग की गई है।
रामनिवास बाग पंप हाउस में लगाया नया वाटर पंप
राम निवास बाग के पम्पिंग स्टेशन में अमृत योजना के अन्तर्गत एक पम्प हटाकर उनकी जगह नया पम्प लगाया गया। चार स्लूस वॉल्व को हटाकर नये वॉल्व भी लगाए गए हैं। अमानीशाह पम्पिंग हाउस पर सभी वाल्व की ओवरहॉलिंग और राम निवास बाग पम्पिंग स्टेशन पर विद्युत आपूर्ति सिस्टम की भी ओवर हॉलिंग की गई है। बालावाला पम्प हाउस पर वेस्टर्न फीडर के वाल्व की ओवर हॉलिंग और सांगानेर रेलवे स्टेशन के पास एवर वाल्व के स्टब को बदला गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो