scriptसरकार की चेतावनी के बावजूद खाद्य वस्तुओं की कालाबाजारी | Black marketing of food items despite the government's warning | Patrika News
जयपुर

सरकार की चेतावनी के बावजूद खाद्य वस्तुओं की कालाबाजारी

कोरोना से निपटने के लिए लॉकडाउन के चलते व्यापारी कालाबाजारी और मुनाफाखोरी कर रहे हैं। सरकार की बार बार चेतावानी के बावजूद लोगों से खाद्य सामग्री, सब्जी, दूध आदि की अधिक कीमत वसूली जा रही है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि महंगे दामों में खाद्य वस्तुओं की कालाबाजारी के मामले में प्रदेश में एक सप्ताह में 732 प्रकरण दर्ज करके 446 के विरुद्ध कार्रवाई भी की है। जिन मामलों में कार्रवाई हुई उनकी संख्या शिकायतों की संख्या के मुकाबले मुकाबले बहुत कम है।

जयपुरMar 30, 2020 / 09:33 am

Prakash Kumawat

सरकार की चेतावनी के बावजूद खाद्य वस्तुओं की कालाबाजारी

सरकार की चेतावनी के बावजूद खाद्य वस्तुओं की कालाबाजारी

मुख्यमंत्री की चेतावनी के बावजूद हो रही है खाद्य वस्तुओं की कालाबाजारी
जयपुर

कोरोना से निपटने के लिए लॉकडाउन के चलते व्यापारी कालाबाजारी और मुनाफाखोरी कर रहे हैं। सरकार की बार बार चेतावानी के बावजूद लोगों से खाद्य सामग्री, सब्जी, दूध आदि की अधिक कीमत वसूली जा रही है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि महंगे दामों में खाद्य वस्तुओं की कालाबाजारी के मामले में प्रदेश में एक सप्ताह में 732 प्रकरण दर्ज करके 446 के विरुद्ध कार्रवाई भी की है। जिन मामलों में कार्रवाई हुई उनकी संख्या शिकायतों की संख्या के मुकाबले 10 फीसदी भी नहीं है।
आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लॉकडाउन उल्लंघन और कालाबाजारी की समस्या को लेकर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। लेकिन दूर दराज के इलाके तो दूर राजधानी जयपुर में भी हर जगह छोटे बड़े सभी व्यापारी, दुकानदार और सब्जी विक्रेता महंगे दामों पर सामान बेच रहे है। इस संबंध में शिकायतों का अंबार लगा हुआ हैंं । लोग कंट्रोल रूम, पुलिस को फोन करके शिकायतें कर रहे हैं। लॉकडाउन में व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद कर दिए गए है लेकिन कई जगह व्यापारिक संस्थान खोलने की शिकायतें मिल रही है। ऐसे 50 मामले एक सप्ताह में दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें से 34 के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा चुकी है। शेष के मामलों में जांच जारी है।
राजधानी जयपुर की बात करें तो शास्त्रीनगर, झोटवाड़ा, मुरलीपुरा, वैशालीनगर सहित शहर के सभी हिस्सों से ऐसी शिकायतें मिल रही है। इस बारे में विधानसभा में मुख्य सचेतक महेश जोशी ने बताया कि जो भी व्यक्ति दैनिक जीवन में काम आने वाली वस्तुओं की कालाबाजारी करेगा, तय रेट से ज्यादा रेट चार्ज करेगा, उसके विरुद्ध राज्य सरकार सख्त कानूनी कार्रवाई करेगी। जोशी ने बताया कि वे अधिकारियों और कार्यकर्ताओं से इस संबंध में जानकारी ले रहे है। उन्होंने शहर का दौरा करके हालात का जायजा भी लिया है।
कालाबाजारी करने वालों को भेजा जाएगा जेल
परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा है कि कोरोना वायरस जैसी महामारी के समय में कालाबाजारी करने वालों को माफ नहीं किया जाएगा, ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करके उन्हें जेल भेजा जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि संकट की इस घड़ी में जो आम आदमी, एनजीओ, नागरिक समितियां और जो सामाजिक संस्थाएं आगे बढ़ कर जनसेवा के काम में लगी है उनको राज्य सरकार की ओर से सम्मानित भी किया जाएगा। खुद परिवहन मंत्री ने माना कि पूरे प्रदेश में दुकानदारों द्वारा तय कीमत से ज्यादा वसूलने की शिकायतें मिल रही है। उन्होंने जनता से अपील की है कि वे अपने-अपने घरों में रहें, सुरक्षित रहें।

Home / Jaipur / सरकार की चेतावनी के बावजूद खाद्य वस्तुओं की कालाबाजारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो