scriptजयपुर से नहीं चलेगी 162 ट्रेनें, त्यौहार पर पांच लाख लोग होंगे परेशान | Block at Jaipur railway station 162 trains cancel from 11 to 27 August | Patrika News
जयपुर

जयपुर से नहीं चलेगी 162 ट्रेनें, त्यौहार पर पांच लाख लोग होंगे परेशान

Jaipur Railway Station Trains Cancel : इस महीने जयपुर रेलवे स्टेशन पर अब तक का सबसे बड़ा ब्लॉक, 162 ट्रेनें हो रहीं प्रभावित, वैकल्पिक इंतजाम की तरफ किसी का ध्यान नहीं

जयपुरAug 05, 2019 / 08:13 pm

Deepshikha Vashista

विकास जैन / जयपुर. Block at Jaipur Railway Station : जयपुर रेलवे स्टेशन के इतिहास में संभवतया पहली बार इस महीने में सबसे बड़ा ब्लॉक लिया जा रहा है। यहां यार्ड रीमॉडलिंग कार्य ( Yard Remodeling Work ) के चलते 11 अगस्त से 27 अगस्त तक 162 ट्रेनें प्रभावित होंगी। जिनमें 72 ट्रेनें रद्द और 61 ट्रेनें ( north west railway ) आंशिक रद्द की गई हैं। 29 ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित किए गए हैं।
कुछ ट्रेनों ( Jaipur Train ) को तो लगातार 10 दिन से भी अधिक दिनों के लिए रद्द किया गया है। ऐसे में 15 दिन के दौरान ही करीब 5 लाख यात्रियों को भारी मुसीबत होगी। यह ब्लॉक पिछले माह ही शुरू कर दिया गया था, लेकिन री मॉडलिंग का अधिकांश काम इसी महीने होने से सर्वाधिक ट्रेनें इसी महीने प्रभावित हो रही हैं।
मार्ग परिवर्तित ट्रेनों के मामले में यात्री पूछताछ के लिए इधर से उधर घूम रहे हैं कि उन्हें करना क्या है। यात्रियों को जिस मार्ग से वह ट्रेन गुजर रही है, वहां तक टैक्सी, बसों या अन्य वाहनों से सफर तय करना पड़ रहा है।
इस महाबंद से जयपुर के नजदीकी दैनिक यात्रियों को भी बड़ी परेशानी होगी। इसी महीने रक्षाबंधन और ईद के बड़े त्योहार भी हैं। वहीं रेलवे प्रशासन के अनुसार पहले गर्मियों के सीजन और सितंबर माह से दिवाली सीजन की शुरुआत के कारण अगस्त माह का समय ही री माडलिंग कार्य ( Jaipur Railway Station Yard Remodeling Work ) के लिए सबसे उपयुक्त माना था।
ये उपाय तत्काल हो

जयपुर—फुलेरा शटल सेवा चले

अजमेर—आगरा फोर्ट को जयपुर तक शटल ट्रेन बनाया जाए

भुज बरेली ट्रेन को हिरनोदा जोबनेर और कनकपुर स्टेशन पर ठहराव किया जाए

उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक को पत्र लिखकर इस संबंध में अवगत कराया है। यह बडी समस्या है। रेलवे को यात्रियों की समस्या दूर करने के लिए अपनाए जाने वाले विकल्पों पर ध्यान देना चाहिए।
बलबीर गुर्जर, सदस्य, मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्श दात्री समिति एवं महामंत्री दैनिक रेल यात्री संघ एकीकृत फुलेरा

– 162 ट्रेनें हो रहीं प्रभावित

– पांच लाख यात्रियों के लिए रहेगी मुसीबत

– दैनिक अपडाउन करने वाले कामकाजी और नियमित यात्री परेशान
– वैकल्पिक इंतजाम की तरफ किसी का ध्यान नहीं

Home / Jaipur / जयपुर से नहीं चलेगी 162 ट्रेनें, त्यौहार पर पांच लाख लोग होंगे परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो