रोमछिद्र में गंदगी फंसने से होता है स्किन कॉन्स्टीपेशन

रोमछिद्र में गंदगी फंसने से होता है स्किन कॉन्स्टीपेशन

Divya Sharma | Publish: Jul, 26 2019 01:32:37 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

रोमछिद्र में गंदगी फंसने से होता है स्किन कॉन्स्टीपेशन

त्वचा के रोमछिद्र में कोई रुकावट आने से जब गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है तो शरीर का तापमान बढऩे लगता है। इससे त्वचा में कब्ज यानी स्किन कॉन्स्टिपेशन हो सकती है।


प्रमुख लक्षण
त्वचा पर जलन, अधिक तापमान, स्किन एलर्जी या फंगल इंफेक्शन व पसीने की बदबू आती है। पानी की कमी से पसीना कम निकलना, रक्तसंचार की कमी से पसीने की ग्रंथियों का कार्य न करना और गलत स्नान विधि कारण हैं। इसलिए बार-बार साफ पानी से विशेषकर चेहरा धोएं।


खूब पानी पीएं
दिनभर खूब पानी पीएं। शरीर पर घर्षण से रक्तसंचार बढ़ेगा व पसीने की ग्रंथियां सक्रिय होंगी। शरीर पर मुल्तानी व काली मिट्टी का लेप करें। गीली चादर लपेटें। मसालेदार व जंकफूड कम खाएं।

चेहरा साफ़ रखें
धूल मिटटी में घूमने या लम्बें समय तक त्वचा पर गंदगी जमने से भी त्वचा के ये छिद्र बंद हो जाते हैं, ऐसे में जितना हो सके चेहरे को साफ़ करते रहे


डॉ. रमाकांत शर्मा, नेचुरोपैथी विशेषज्ञ

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned