World Brain Tumor Day : ब्रेन ट्यूमर दिवस पर खास रिपोर्ट , ट्यूमर से जुड़ी मुख्य बातें और उनका सच

World Brain Tumor Day : ब्रेन ट्यूमर दिवस पर खास रिपोर्ट , ट्यूमर से जुड़ी मुख्य बातें और उनका सच

 

By: rohit sharma

Published: 07 Jun 2018, 03:21 AM IST

जयपुर।

पूरी दुनिया में हर चीज़ का दिवस जरुर है और लोग अलग-अलग दिवस को अलग-अलग उद्देश्य से मनाते भी हैं। इन्हीं दिवसों में से एक है हाल ही में आ रहा विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस। विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस हर साल जून माह की 8 तारीख को मनाया जाता है।

बताया जाता है कि 8 जून को मनाए जाने वाले World Brain Tumor Day को सबसे पहले जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन द्वारा मनाया गया था। हर दिवस को मनाने के पीछे कोई न कोई उद्देश्य जरूर होता है ऐसे ही ब्रेन ट्यूमर दिवस को मनाने के पीछे भी एक उद्देश्य है। इस दिवस पर विश्व के अनेक देशों में बीमारी से संबंधित जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं साथ ही इस बीमारी के उपचार और लक्षणों के बारे में भी जानकारियां दी जाती हैं।


ब्रेन ट्यूमर है एक खतरनाक बीमारी

मस्तिष्क में होने वाला कैंसर को ही ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है। ये मनुष्य की घातक बीमारियों में से एक है। अगर इस बीमारी का समय रहते इलाज़ नहीं करवाया जाता है तो यह बेहद घातक और जानलेवा भी साबित हो सकती है। अगर चिकित्सा विशेषज्ञों की माने तो संपूर्ण विश्व में हर रोज दस लोगों की ब्रेन ट्यूमर के कारण जान जाती है।


क्या है ब्रेन ट्यूमर?

ब्रेन ट्यूमर, यह एक खतरनाक बीमारी है। मनुष्य के मस्तिष्क में होने वाला कैंसर ही ब्रेन ट्यूमर है। बताया जाता है कि जब मानव शरीर के भीतर अनावश्यक कोशिकाओं की वृद्धि हो और मानव शरीर को इनकी बिलकुल भी आवश्यकता न हो तो यह छोटी-छोटी गांठों के रूप में परिवर्तित हो जाती है। यह अवस्था ही कैंसर का रूप ले लेती है।

हाल ही में एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में ब्रेन ट्यूमर की बहुत अधिक मात्रा में बढ़ता जा रहा है। भारत सरकार ने ब्रेन ट्यूमर की रोकथाम के लिए रोग का जल्दी पता लगाने, निदान और रोग के अंतिम चरण में उपचार प्रदान करने के लिए ‘राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण कार्यक्रम’ की शुरुआत भी की है। इस कार्यक्रम में ब्रेन ट्यूमर से होने वाले लक्षणों, निदान, उपचार, देखभाल संबंधित कार्य होता है।

 

ब्रेन ट्यूमर के कुछ मुख्य तथ्य

ब्रेन ट्यूमर एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी उम्र में हो सकती है।
अभी तक ब्रेन ट्यूमर होने के पुख्ता कारण स्पष्ट नहीं हो पाए है।
ब्रेन ट्यूमर किसी में भी हो सकता है चाहे वो स्त्री हो या पुरुष।

 

ब्रेन ट्यूमर के कुछ सामान्य लक्षण

- सिरदर्द,
- दौरा,
- दृष्टि संबंधित समस्या
- उल्टी
- रोगी को सुबह-सुबह सिरदर्द और उल्टी होना ।

 

ब्रेन ट्यूमर का उपचार

ब्रेन ट्यूमर का उपचार उसकी स्टेज पर निर्भर करता है। अगर प्रथम स्टेज में रोगी अच्छा उपचार ले लेता है तो वह इस समस्या से निजात पा सकता है। फिर भी इसके कुछ उपचार है वह निम्न हैं।

रेडियोथेरेपी।
सर्जरी/शल्य-चिकित्सा।
स्टेरॉयड।
कीमोथेरपी।
वेंट्रिकुलर पेरिटोनियल शन्ट।
एंटी-सीज़र दवाएं।

Show More
rohit sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned