scriptयात्री विमान को रेकॉर्ड समय में समंदर पार से उड़ा लाया तूफान | British Airways breaks the New York to London subsonic flight record | Patrika News
जयपुर

यात्री विमान को रेकॉर्ड समय में समंदर पार से उड़ा लाया तूफान

सियारा के सहारे : ब्रिटिश एयरवेज ने अब तक सबसे तेज उड़ान का रेकॉर्ड किया दर्ज, 4 घंटे 56 मिनट में सफर पूरा
 

जयपुरFeb 11, 2020 / 01:43 am

anoop singh

यात्री विमान को रेकॉर्ड समय में समंदर पार से उड़ा लाया तूफान

यात्री विमान को रेकॉर्ड समय में समंदर पार से उड़ा लाया तूफान


लंदन.
अक्सर हमने सुना है कि खराब मौसम के कारण हवाई, ट्रेन एवं सड़क परिवहन सेवाएं घंटों लेट होती हैं या फिर रद्द कर दी जाती हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सियारा तूफान की मदद से ब्रिटिश एयरवेज की लाइट ने न्यूयॉर्क से लंदन तक का सफर महज 4 घंटे 56 मिनट में पूरा करके नया रेकॉर्ड बनाया है। ऑनलाइन लाइट ट्रैकर सर्विस लाइटरडार24 के मुताबिक, बोइंग 747 ने शनिवार को न्यूयॉर्क स्थित जॉन एफ.कैनेडी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरी और लंदन स्थित हीथ्रो एयरपोर्ट तक पहुंचने में उसने 5 घंटे से भी कम समय लिया। लाइट ने 825 मील प्रति घंटे यानी 1290 किमी प्रति घंटे की रतार से उड़ान भरी। बताया जा रहा है कि तूफान, लाइट को 300 किमी प्रति घंटे की रतार से आगे धकेल रहा था। इस तरह बोइंग ने करीब 77 मिनट का समय बचाया। आमतौर पर इस विमान इस सफर में 6 घंटे 13 मिनट लगते हैं। इससे पहले नार्वे व ब्रिटिश विमानों के नाम 5 घंटे 16 मिनट में उड़ान पूरी करने का रेकॉर्ड था।
तीन और विमान भी रेकॉर्ड बनाने से चूके
लाइटरडार24 के मुताबिक, इसी रूट पर एक अन्य लाइट वर्जिन अटलांटिक एयरबस ए350 ने रविवार को हीथ्रो एयरपोर्ट पहुंचने में ब्रिटिश एयरवेज से 1 मिनट ज्यादा समय लिया। वर्जिन एयरलाइन की लाइट ने इससे 3 मिनट ज्यादा समय लिया।
उल्टी दिशा में जाने में लगे ढाई घंटे ज्यादा
अमरीका की ओर जाने वाली उड़ानों को पहुंचने में दो से ढाई घंटे तक ज्यादा समय लग रहा है जबकि ब्रिटेन की तरफ जाने वाली लाइट्स को कम समय लग रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान के कारण शहर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। तेज हवाओं का असर जारी रहेगा।
तूफान से बेहाल यूरोप
जर्मनी में सबीने व अन्य देशों में सियारा कहे जाने वाले इस तूफान की वजह से यूरोप के कई देशों में जनजीवन अस्त व्यस्त है। वहीं ब्रिटेन व आयरलैंड में तेज हवाएं और भारी बारिश हुई है। तूफान ने फ्रांस, बेल्जियम, नीदरलैंड्स और जर्मनी का रुख किया है।

Home / Jaipur / यात्री विमान को रेकॉर्ड समय में समंदर पार से उड़ा लाया तूफान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो