scriptआईआरसीटीसी की बंपर लिस्टिंग | Bumper listing of IRCTC in stock market | Patrika News
जयपुर

आईआरसीटीसी की बंपर लिस्टिंग

नई दिल्ली। शेयर बाजार ( stock market ) में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ( Indian Railway Catering and Tourism Corporation ) के शेयर की बंपर लिस्टिंग ( Bumper listing ) हुई है। यह शेयर 320 रुप, के इश्यू प्राइस के मुकाबले बीएसई पर 101.25 प्रतिशत प्रीमियम के साथ 644 रुपए पर सूचीबद्ध हुआ। स्टॉक मार्केट में किसी सरकारी कंपनी की यह सबसे सफल लिस्टिंग है। बाजार में सूचीबद्ध होने के बाद कंपनी का बाजार पूंजीकरण 10,736 करोड़ रुपए हो गया है।

जयपुरOct 14, 2019 / 04:37 pm

Narendra Singh Solanki

आईआरसीटीसी की बंपर लिस्टिंग

आईआरसीटीसी की बंपर लिस्टिंग

यह पब्लिक इश्यू वित्त वर्ष 2019-20 के लिए केंद्र सरकार के विनिवेश की योजना का हिस्सा है। आईआरसीटीसी में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाली सरकार इसकी 12 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी। आईपीओ के बाद कंपनी में सरकार की हिस्सेदारी घटकर 87.7 प्रतिशत हो जाएगी। आईआरसीटीसी इंटरनेट टिकटिंग, कैटरिंग, पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर, ट्रैवेल तथा टूरिज्म का काम करती है।
आईआरसीटीसी का आईपीओ 30 सितंबर से चार अक्टूबर के बीच खुला था। इसे निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया था। इसे 112 गुना तक ज्यादा बोलियां मिली थी। आईआरसीटीसी के बिक्री के लिए रखे गए 2 करोड़ शेयर के एवज में 25 करोड़ करोड़ शेयर के लिए बोलियां प्राप्त हुई थी।
कंपनी 645 करोड़ रुपए जुटाने के लिए आईपीओ लाई है। संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में 108.79 गुना, गैर-संस्थागत निवेशकों के मामले में 354.52 गुना और खुदरा निवेशकों के मामले में 14.65 गुना सब्सक्राइब मिला। कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के लिए कीमत दायरा 315 से 320 रुपए तय किया गया था। सरकारी कंपनी इंडियन रेलवे केटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम को खुलने के पहले दिन सोमवार को शुरुआती कारोबारी घंटो में ही 81 ओवरसब्सक्रिप्शन मिला है। शेयर बाजारों के आंकड़ों के अनुसार पहले दिन 1.63 करोड़ शेयर के लिए बोलियां मिली हैं।

Home / Jaipur / आईआरसीटीसी की बंपर लिस्टिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो