डाक विभाग में निकली बम्पर वैकेंसी


6538 पदों पर होगी भर्तियां
31 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन

By: Rakhi Hajela

Updated: 16 Jul 2020, 04:08 PM IST

भारतीय डाक विभाग में हजारों पदों पर बंपर वैकेंसी निकली हैं। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए भारतीय डाक विभाग में आवेदन करने का शानदार मौका है। पोस्ट ऑफिस में इस भर्ती के तहत मध्य प्रदेश पोस्टल सर्किल, राजस्थान पोस्टल सर्किल और जम्मू.कश्मीर पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों के कुल 6538 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। आइए जानते हैं तीन राज्यों के डाक विभाग में निकली नौकरी से जुड़ी अहम जानकारी :

किन राज्यों के पोस्टल सर्किल में निकली वैकेंसी
मध्य प्रदेश पोस्टल सर्किल में पदों की संख्या : 2 हजार 834
राजस्थान पोस्टल सर्किल में पदों की संख्या : 3 हजार 262
जम्मू कश्मीर पोस्टल सर्किल में पदों की संख्या : 442
ग्रामीण डाक सेवकों के कुल पदों की संख्या : 6 हजार 538
बता दें कि डाक विभाग के राजस्थान पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के 3 हजार 262 पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 21 जुलाई 2020 है। वहीं, जम्मू.कश्मीर पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 05 अगस्त 2020 निर्धारित की गई है।

शैक्षणिक योग्यता
ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है।

आयु सीमा
ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम उम्र 40 साल होनी चाहिए। वहीं, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

कैसे होगा चयन ?
मध्य प्रदेश पोस्टल सर्किल, राजस्थान पोस्टल सर्किल और जम्मू.कश्मीर पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों को कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना होगा।ऑनलाइन आवेदन के बाद उम्मीदवारों का चयन 10वीं में प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट लिस्ट के जरिए किया जाएगा।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned