scriptयूएन के अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन का शुंभकर बना गोडावण | Bustard became a part of UN's international conference | Patrika News
जयपुर

यूएन के अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन का शुंभकर बना गोडावण

चर्चा में राज्य पक्षी गोडावणयूएन के अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन का शुंभकर बना गोडावण

जयपुरFeb 18, 2020 / 03:38 pm

Rakhi Hajela

यूएन के अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन का शुंभकर बना गोडावण

यूएन के अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन का शुंभकर बना गोडावण

राज्य पक्षी गोडावण इन दिनों अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चाओं में है। गुजरात के गांधीनगर स्थित महात्मा मन्दिर में चल रहे संयुक्त राष्ट्र संघ के आठ दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन के शुभंकर के रूप में गोडावण को प्रदर्शित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संयुक्त राष्ट्र के यूनाइटेड नेशन्स कांफ्रेंस ऑफ द पार्टिस टू द कन्वेंशन ऑन माइग्रेटरी स्पीशिज ऑफ वाइल्ड एनिमल्स के तेरहवें सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन में विश्व के 130 देशों के प्रतिनिधि और वन्यजीव संरक्षण के क्षेत्र में काम कर रहे प्रख्यात पर्यावरणविद् और विभिन्न राज्यों के वन अधिकारी आदि मुख्य रूप से भाग ले रहे हैं। सम्मेलन की थीम माइग्रेटरी स्पिशीज कनेक्ट द प्लानेट एण्ड टूगेदर वी वेलकम देम होम है। वन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में राजस्थान के वन मंत्री सुखराम विश्नोई के साथ ही जैसलमेर के उप वन संरक्षक वन्य जीव कपिल चन्द्रवाल एवं मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक अरिन्दम तोमर भी हिस्सा ले रहे हैं।
प्रधानमंत्री ने की सराहना
सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अति संकटग्रस्त प्रजाति गोडावण के संरक्षण के क्षेत्र में वन विभाग तथा भारतीय वैज्ञानिकों की अहम भूमिका की सराहना की और इंटरनेशनल फंड फॉर हाउबरा कंजर्वेशन आबू धावी की तकनीक सहायता से केप्टिव ब्रीडिंग प्रोग्राम के तहत गोडावण के चूजों के विकास पर अत्यधिक प्रसन्नता जताई। गौरतलब है कि गोडावण के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए गोडावण संरक्षण प्रजनन एवं अनुसन्धान कार्यक्रम के तहत वन एवं पर्यावरण जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून एवं राजस्थान सरकार के मध्य वर्ष 2018 में त्रिपक्षीय संयुक्त समझौता किया गया है।

Home / Jaipur / यूएन के अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन का शुंभकर बना गोडावण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो