scriptकैंसर रोग पर चल रहे हैं कई तरह के शोध | Cancer : research, Cancer Disease, Conference, Pain Clinic | Patrika News
जयपुर

कैंसर रोग पर चल रहे हैं कई तरह के शोध

Cancer : जयपुर। सीतापुरा स्थित Mahatma Gandhi Hospital में Rehabilitation Medicine, Pain Clinic एवं Palliative Care एवं Medical Oncology Department के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को कैंसर पैलिएटिव, रिहेबिलेटेशन मेडिसिन व पेन मैनेजमेंट विषयक Conference का आयोजन हुआ।

जयपुरDec 21, 2019 / 06:50 pm

Anil Chauchan

mgh_2_pen_menagment_oncology__21__3.jpg
cancer : जयपुर। सीतापुरा स्थित महात्मा गांधी अस्पताल में रिहेबिलिटेशन मेडिसिन ( Rehabilitation Medicine ) , पेन क्लिनिक ( Pain clinic ) एवं पैलिएटिव केयर ( Palliative Care ) एवं मेडिकल ऑन्कोलोजी विभाग ( Medical Oncology Department ) के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को कैंसर पैलिएटिव, रिहेबिलेटेशन मेडिसिन व पेन मैनेजमेंट विषयक कॉन्फ्रेंस ( Conference ) का आयोजन हुआ।

कान्फ्रेन्स में मुख्य अतिथि प्रो. डॉ. सुषमा भटनागर विभागाध्यक्ष पेलियेटिव कैयर एण्ड ओंको एनेस्थिसिया विभाग एम्स नई दिल्ली ने कहा किसी केमिस्ट से दर्द निवारक दवा नहीं लेनी चाहिए। चिकित्सक की सलाह से ही दर्द निवारक दवा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कौनसी दवा कितने अंतराल पर लेनी होती है यह भी निर्धारित होना चाहिए। सफल चिकित्सक का कार्य है भर्ती रोगी को दर्द से राहत दे।

डॉ. भटनागर ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देशानुसार सन् 2014 में निर्देशित किया जा चुका है प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर पैलिएटिव, रिहेबिलेटेशन मेडिसिन व पेन मैनेजमैंट के चिकित्सक होने चाहिए। उन्होंने कहा चिकित्सक रोगी दवा की पर्ची पर बीमारी, जांच, उपचार तथा अंत में हस्ताक्षर भी करने चाहिए, जिससे न्यायिक प्रक्रिया नहीं उलझे और परेशानी से भी बचा जा सके।

यह विभाग मात्र कैंसर रोगियों के लिए ही नहीं अपितु यह विभाग किडऩी, हार्ट, लंग्स, पैनक्रियास प्रत्यारोपण तथा आईसीयू में भर्ती अन्य गम्भीर रोगियों के लिए भी बहुत जरूरी है। सभी प्रकार के रोगी जो कि किसी बीमारी के निदान के लिए लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती है उनका दर्द को कम करने के लिए है। कॉन्फ्रेन्स में कैंसर रोगियों के पैन मेनेजमेन्ट एवं निदान विषय पर विशेषज्ञ चिकित्सक अपने अनुभव शेयर किए। आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ. हेमंत मल्होत्रा तथा सचिव डॉ. प्रीति सोनी ने बताया कि अनेक वैज्ञानिक सत्रों का आयोजन हुआ।
अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ.आर.सी. गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा इस विभाग में एमडी की डिग्री भी शीघ्र आरंभ होगी। इस अवसर डॉ. नितिन खूंटेटा, दिनेश यादव, संजय शर्मा, डी.पी. सिंह, नितिन गुप्ता, अजय यादव, सुनीत गोयल, शिखा ढाल, प्रशांत कुंभज सहित अन्य चिकित्सकों ने अपने अनुभव शेयर किए।

Home / Jaipur / कैंसर रोग पर चल रहे हैं कई तरह के शोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो