scriptअभ्यर्थी दुविधा में, शिक्षक बनूं या पंच-सरपंच! | Candidate in dilemma, be a teacher or a panch-sarpanch | Patrika News
जयपुर

अभ्यर्थी दुविधा में, शिक्षक बनूं या पंच-सरपंच!

राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) की ओर से स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा (School lecturer recruitment exam) और पंचायत चुनाव (Panchayat Election) कार्यक्रम एक ही समय में होने से कई अभ्यर्थियों में कॅरियर को लेकर संशय की स्थिति पैदा हो गई है कि शिक्षक बनें या पंच-सरपंच।

जयपुरDec 28, 2019 / 11:50 pm

vinod

अभ्यर्थी दुविधा में, शिक्षक बनूं या पंच-सरपंच!

अभ्यर्थी दुविधा में, शिक्षक बनूं या पंच-सरपंच!

-स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा और पंचायत चुनाव एक ही समय में

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) की ओर से स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा (School lecturer recruitment exam) और पंचायत चुनाव (Panchayat Election) कार्यक्रम एक ही समय में होने से कई अभ्यर्थियों में कॅरियर को लेकर संशय की स्थिति पैदा हो गई है। स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा में बैठने वाले कई अभ्यर्थी ऐसे भी हैं जो पंचायत चुनाव में पंच/सरपंच (Punch / sarpanch) के पद पर भाग्य आजमाने का सपना पाले बैठे हैं, लेकिन नामांकन दाखिल करने वाले दिन भी परीक्षा होने से वे इस दुविधा में पड़ गए हैं कि शिक्षक बनें या पंच-सरपंच। ऐसे अभ्यर्थियों ने आयोग अध्यक्ष के नाम पत्र भी लिखा है।
दरअसल पंचायत राज चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना जारी हो गई है। इसके अनुसार ८ जनवरी को पंचायत चुनाव के लिए नाम निर्देशन प्रस्तुत करना है और इस दिन स्कूल व्याख्याता के लिए अर्थशास्त्र, लोकप्रशासन व फिजिक्स की परीक्षा होगी। दूसरे दिन ९ जनवरी को पंचायत चुनाव के तहत नाम वापसी का दिन है और इस दिन स्कूल व्याख्याता के लिए सामान्य ज्ञान और इतिहास की परीक्षा है। एेसे में अभ्यर्थियों का कहना है कि चुनाव कार्यक्रम और परीक्षा कार्यक्रम टकराने के कारण वे सरपंच व पंच के चुनाव में नामांकन भरने व चुनाव लडऩे के अधिकारों से वंचित रह जाएंगे। उधर, कई अभ्यर्थी एेसे भी बताए जा रहे हैं जो परीक्षा के दौरान बीएलओ के रूप में पंचायत चुनाव में ड्यूटी पर होंगे।
आयोग कार्यालय में भी घनघनाए फोन

पंचायत चुनाव की घोषणा होते ही आयोग कार्यालय में फोन घनघने लग गए हैं। आयोग सूत्रों के अनुसार ज्यादातर वे अभ्यर्थी फोन कर रहे हैं जो पंचायत चुनाव लडऩे के इच्छुक भी हैं। वे आयोग कार्यालय में फोन करके यही सवाल कर रहे हैं कि वे नामांकन कैसे भर पाएंगे।
प्रवेश-पत्र आयोग की वेबसाइट पर
स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा-२०१८ के लिए ग्रुप-ए के प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट से एडमिट कार्ड लिंक पर जाकर आवेदन पत्र क्रमांक व जन्म दिनांक से डाउनलोड किए जा सकते हैं। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर एक फोटो एवं मूल फोटो पहचान पत्र साथ लेकर एक घंटा पहले पहुंचना होगा।

Home / Jaipur / अभ्यर्थी दुविधा में, शिक्षक बनूं या पंच-सरपंच!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो