scriptपरीक्षा से एक घंटे पहले आना होगा, थर्मल स्कैनर से होगी जांच | Candidates will not be able to give board exam without putting on mask | Patrika News
जयपुर

परीक्षा से एक घंटे पहले आना होगा, थर्मल स्कैनर से होगी जांच

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Rajasthan Board of Secondary Education ) की 18 जून से प्रारम्भ होने वाली शेष रहीं परीक्षाओं ( Exam ) की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। कोविड-19 ( Covid -19 ) को दृष्टिगत रखते हुए बोर्ड ने इन परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों के हित में कई सुरक्षात्मक कदम उठाए गए हैं।

जयपुरJun 16, 2020 / 08:22 pm

Ashish

Candidates will not be able to give board exam without putting on mask

परीक्षा से एक घंटे पहले आना होगा, थर्मल स्कैनर से होगी जांच

जयपुर

Rajasthan Board of Secondary Education : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Rajasthan Board of Secondary Education ) की 18 जून से प्रारम्भ होने वाली शेष रहीं परीक्षाओं ( Exam ) की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। कोविड-19 ( Covid -19 ) को दृष्टिगत रखते हुए बोर्ड ने इन परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों के हित में कई सुरक्षात्मक कदम उठाए गए हैं। बोर्ड ने सभी परीक्षार्थियों, केन्द्राधीक्षकों, वीक्षकों और परीक्षा से जुडे कार्मिकों को निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्र पर बिना मास्क के प्रवेश वर्जित होगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा समय से एक घण्टा पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा से पहले और परीक्षा खत्म होने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने के साथ ही परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की बैठक व्यवस्था में भी सोशल डिस्टेंसिंग रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसलिये पूर्व परीक्षा केन्द्रों के प्रत्येक कक्ष के 40 प्रतिशत परीक्षार्थियों को अन्य कक्षों या पास के विद्यालय में उप केन्द्र बनाकर शिफ्ट किया गया है।

सभी बोर्ड परीक्षा केन्द्रों पर समस्त परीक्षार्थियों की परीक्षा से पूर्व थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जा रही है। बोर्ड ने परीक्षा केन्द्रों को 32 लाख रूपये का बजट सेनेटाईजर खरीदने के लिए जारी किया गया है। जो परीक्षा केन्द्र लाॅकडाउन के दौरान कोरेन्टाइन सेन्टर के रूप में उपयोग में लिये गये है, उन्हें जिला परीक्षा संचालन समिति के द्वारा स्थानीय निकायों के माध्यम से सेनेटाईज कराया गया है। बोर्ड ने परीक्षा केन्द्रों के लिए सेनेटाइजेशन के लिए पूर्व में निर्धारित राशि को बढ़ाकर अब 500 रुपए कर दिया है।

राज्य में 5685 परीक्षा केन्द्र
बोर्ड के अध्यक्ष डाॅ. डी.पी. जारोली ने बताया कि गुरूवार से प्रारम्भ होने वाली परीक्षाओं के लिए 521 नये परीक्षा उप केन्द्र बनाये है, इनमें सीनियर सैकण्डरी परीक्षार्थियों के लिए 35 परीक्षा उप केन्द्र भी है। ये उप केन्द्र निजी विद्यालय, राजकीय विद्यालय एवं अन्य वैकल्पिक स्थानों पर होंगे। इस प्रकार बोर्ड की शेष रहीं परीक्षाये अब 5685 मुख्य परीक्षा केन्द्र और 521 उप केन्द्रों पर आयोजित होंगी। नवीन उप केन्द्रों पर परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के परीक्षा प्रवेश पत्र पूर्व में ही बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किये जा चुके है, इन प्रवेश पत्रों में नवीन परीक्षा कार्यक्रम भी अंकित किया गया है। पूर्व में जारी प्रवेश पत्र यदि किसी परीक्षार्थी से खो गया है तो वे परीक्षार्थी विद्यालय के माध्यम से बोर्ड की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते है।

Home / Jaipur / परीक्षा से एक घंटे पहले आना होगा, थर्मल स्कैनर से होगी जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो