क्या यह सही वक्त है निर्णय लेने का!

क्या यह सही वक्त है निर्णय लेने का!

Shalini Agarwal | Publish: Sep, 16 2018 04:19:31 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

आपको कॅरियर या पढ़ाई को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लेना है और आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि उस महत्वपूर्ण फैसले के लिए यह वक्त सही है या नहीं?


ऐसी असमंजस की स्थिति लगभग सभी के साथ होती ही है। ऐसी परिस्थिति कभी आए तो आपको निम्न बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि तब ही आपको पता चलेगा कि आप जो फैसला लेने जा रहे हैं वह वाकई में आपके लिए सही या नहीं।


सोचने के लिए लें पूरा वक्त
चाहे निर्णय कॅरियर को लेकर करना हो, पढ़ाई को लेकर करना हो या फिर जिंदगी को लेकर उसे कभी जल्दीबाजी में न लें, बल्कि उसके लिए पूरा वक्त लें। यह सोचें कि आप जो निर्णय लेने वाले हैं उसका क्या इफेक्ट और साइड इफेक्ट होगा। अगर जॉब को लेकर निर्णय लेना है तो नई जॉब के और कौन-कौन से ऑप्शन हैं इसके बारे में सोचें। अगर आप उस एक फैसले से होने वाले नुकसान के बारे में सोच रहे हैं तो यह भी सोचें कि उससे आपको क्या-क्या फायदा होगा। अगर आप दोबारा इस मुद्दे पर सही तरीके से सोचेंगे तो क्या पता आप जो निर्णय ले रहे थे उससे और भी बेहतर निर्णय ले सकें ।


मन की सुनें
हम सबकी अंतरात्मा कुछ भी अच्छा या बुरा होने वाला होता है उसके लिए हमें पहले से ही आगाह कर देती है। सरल शब्दों में कहें तो जिंदगी में कुछ भी होने से पहले हम सबके अंदर की गट फीलिंग्स उस चीज को लेकर होने लगती है।। ऐसे में अगर आप कोई बड़ा और जिंदगी को बदलने वाला कोई निर्णय लेने वाले हैं तो अपनी अंतरात्मा की बात जरूर सुनें। क्योंकि कई बार लोग इस चीज को अनदेखा करते हैं जिससे उन्हें बाद में पछताना ही पड़ता है। इसलिए गट फीलिंग्स को इग्नोर बिलकुल भी न करें।


अन्य लोग भी वही सुझाव दे रहे हैं अगर...
कई बार हमें समझ में नहीं आता है कि हम जो निर्णय लेने जा रहे हैं या भविष्य के लिए हमने जो सोचा है क्या वह वाकई में सही है या नहीं, क्या उससे कुछ गलत तो नहीं हो जाएगा। ऐेसे में अनिर्णय की स्थिति भी एकबारगी आ जाती है। इससे बचने के लिए आप अपने करीबियों, दोस्तों, परिवार वालों से सलाह ले सकते हैं। अगर वो भी वही करने को कहते हैं जो आपने सोचा है तब यह जान लें कि आपका निर्णय एक हद तक सही है। ऐसे में अपने निर्णय पर शक की गुंजाइश भी आपके लिए बेकार है।


दूसरों का सपोर्ट बढ़ाएगा मनोबल
अगर ऐसा होता आया है कि अक्सर आपके करीबी, दोस्त, परिवार वाले आपके किसी भी निर्णय का सपोर्ट नहीं करते हों, पर इस बार आपने अपने कॅरियर को लेकर जो निर्णय लिया है उसमें वे आपको पूरी तरह सपोर्ट कर रहे हैं तो यह गौर करने वाली बात है। क्योंकि इससे यह पता चलता है कि उन्हें भी इस बार यह लग रहा है कि आपने अपने लिए, अपनी जिंदगी, कॅरियर या पढ़ाई के लिए जो निर्णय लिया है वह सही है और परिपक्वता से परिपूर्ण है। ऐसे में उनका सपोर्ट आपका मनोबल ही बढ़ाएगा। इसलिए अगर आपके निर्णय में आपके अपने भी साथ हैं तो समझ लीजिए आपने अपने बारे में एक अच्छा और सही निर्णय लिया है।


दूरगामी परिणाम के लिए सही है
जरूरी नहीं कि हम जो फैसला आज ले रहे हैं वह तुरंत ही हमें फायदा पहुंचाए। कुछ चीजें लॉन्ग टर्म के लिए भी सही होती हैं। ऐसे में अगर आप कोई ऐसा निर्णय लेते हैं जो आपको तुरंत तो फायदा नहीं पहुंचाएगी, लेकिन हां दूरगामी भविष्य के लिए वह आपके लिए बहुत उपयुक्त होगी तो यह आपके द्वारा लिया गया एक बुद्धिमत्तापूर्ण निर्णय है। क्योंकि लॉन्ग टर्म में किया गया निवेश अक्सर ज्यादा लाभदायक होता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned